डेस्क जॉब से बढ़ रहा है कैंसर का खतरा
डेस्क जॉब से बढ़ रहा है कैंसर का खतरा
Share:

डेस्क पर घंटो बैठकर काम करना अब कर सकता है आपको बीमार, वो भी कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से। महिलाओं में बढ़ते कैंसर के कई कारणों में अब एक डेस्क पर बैठकर घंटो काम करना भी है। आधुनिक परिवेश में जहाँ यह एक ओर जरुरत बनती जा रही है, तो वहीं दूसरी ओर इससे स्वास्थ संबंधी बीमारियाँ जैसे बैक पेन, स्लिप डिस्क और अब कैंसर का खतरा भी बढ़ता जा रहा है।

अमेरिकन कैंसर सोसायटी द्वारा किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है कि 6 घंटे से अधिक लगातार बैठकर काम करने से 20 फीसदी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जब कि पुरुषो मे ऐसे कोई लक्षण नहीं पाए गए है। 6 घंटे से ज्यादा बैठने से महिलाओं में मल्टीपल माइलोमा, ओवेरियन कैंसर, इनवैसिव ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियाँ हो सकती है।

यह स्टडी 77342 महिलाओं व 69712 पुरुषों के बीच किया गया, जिनमें पहले से कैंसर के लक्षण नहीं थे। इसमें बैठकर काम करने और कैंसर के लक्षणों की जाँच की गई। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, देर ऱात तक काम करना भी कैंसर को आमंत्रित करने जैसा है। रात के वक्त में सेक्स हारमोन की अधिकता इसका मुख्य कारण है। शरीर में गलत समय पर सेक्स हारमोन एस्ट्रोजन व प्रोजेस्टेरॉन की बढ़ती मात्रा है। जो कि कैंसर के लिए जिम्मेदार है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -