-18.5° में भूख हड़ताल पर बैठा असली 'रेंचो', तस्वीरें देख काँप जाएंगे आप
-18.5° में भूख हड़ताल पर बैठा असली 'रेंचो', तस्वीरें देख काँप जाएंगे आप
Share:

लेह: लद्दाख को बचाने के लिए सोशल एक्टिविस्ट, इंजीनियर एवं इनोवेटर सोनम वांगचुक आंदोलन कर रहे हैं। लद्दाख में दो तिहाई ग्लेशियर विलुप्त होने के कगार पर हैं। पर्यावरण संरक्षण के मुद्दे पर सोनम वांगचुक बीते तीन दिनों से भूख हड़ताल पर हैं। लद्दाख में दो तिहाई ग्लेशियर विलुप्त होने के कगार पर हैं। पर्यावरण संरक्षण के मुद्दे पर सोनम वांगचुक बीते 3 दिनों से भूख हड़ताल पर हैं। 

सोनम वांगचुक लद्दाख के ठंडे मौसम में भूख हड़ताल पर हैं। बर्फबारी के बड़ा भी सोनम ने अपना उपवास जारी रखा है। उन्होंने मांग की है कि लद्दाख को छठी अनुसूची में सम्मिलित किया जाए। उन्होंने लद्दाख की रक्षा को लेकर भी कई मुद्दे उठाए हैं। लद्दाख में बर्फबारी हो रही है। वहां ठंड के मौसम के बाद भी सोनम वांगचुक लद्दाख के कई मुद्दों को लेकर भूख हड़ताल पर हैं। वे लद्दाख की ठंडी जलवायु में योगाभ्यास कर रहे हैं।  बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘3 इडियट्स’ में आमिर खान की भूमिका रणछोड़दास चंचड़ उर्फ ​​’रैंचो’ सोनम वांगचुक से प्रेरित थी।

3 इडियट्स फिल्म का डायलॉग ‘ऑल इज वेल’ बहुत लोकप्रिय हुआ था, मगर आज सोनम वांगचुक स्वयं कह रहे हैं ‘लद्दाख में सब कुछ ठीक नहीं है’ मतलब लद्दाख में सब कुछ ठीक नहीं है। सोनम वांगचुक लद्दाख के आदिवासियों, उद्योगों एवं ग्लेशियरों के लिए आंदोलन करते रहे हैं। उन्हें सरकार ने नजरबंद कर दिया है। इस कड़कड़ाती ठंड में सोनम वांगचुक रोजा रख रहे हैं। लद्दाख का तापमान माइनस 18।5 डिग्री सेल्सियस है। 

चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, पूर्वी लद्दाख में LAC के पास सड़क निर्माण कर रहा BRO

भरी महफ़िल में तेजस्वी यादव गया 'बड़ी मुश्किल है, खोया मेरा दिल है...', वायरल हुआ VIDEO

'दम है तो 5 सीट जीतकर दिखा दें..', कांग्रेस नेता सिद्धारमैया को कुमारस्वामी का चैलेंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -