आप भी ऐसे कर सकते है, असली और नकली शहद की पहचान
आप भी ऐसे कर सकते है, असली और नकली शहद की पहचान
Share:

आपको यह जानना जरुरी है कि आखिर असली और नकली शहद की पहचान कैसे की जाए। वैसे तो असली और नकली शहद दिखने में बिल्कुल एक ऐसा होता है, इसलिए इसकी पहचान करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। नकली शहद में शुगर सिरप, कोर्न सिरप और कई फ्लेवर डालकर इसे असली जैसा बनाने की कोशिश की जाती है। आइए आज हम आपको असली शहद पहचानने के कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिससे आप आसानी से इसका पहचान कर सकते हैं।

वजन कम करने का काम करता है कड़वा करेला

ऐसे कर सकते है पहचान 

जानकारी के अनुसार असली शहद की पहचान होती है कि उसमें आग लग सकती है। आग के माध्यम से शहद की जांच करने के लिए पहले एक माचिस की तिल्ली लें और उस पर आग लगाकर शहद में आग लगाने की कोशिश करें, अगर शहद में आग लग जाती है तो ये साफ है कि शहद में मिलावट नहीं है और शहद असली है। आप इसकी जांच आयोडीन से भी कर सकते हैं। इसके लिए शहद लेकर उसे पानी में मिलाएं और उसमें आयोडीन डाल दें और अगर आयोडीन मिलाने के बाद यह नीले रंग में बदल जाएं तो इसमें स्टार्च आदि की मिलावट हो सकती है।

ब्लड ग्रुप के अनुसार जानिए कैसी डाइट करें फॉलो

इसी के साथ इसके लिए सबसे पहले शहद में अपना अंगूठा डालें और बाहर निकाल लें। उसके बाद देखें कि आपके अंगूठे से पूरा शहद बह गया है या शहद अभी भी अंगूठे पर है… अगर शहद आपके अंगूठे पर टिका हुआ है तो समझिए कि यह असली है जबकि नकली शहद पानी की तरह अंगूठे से बह जाता है।

ख़राब हो गए मोजों को इस तरह लें उपयोग में

पेट के कीड़ों को दूर करते हैं खरबूजे के बीज, जानिए अन्य लाभ

बालों के लिए बनाएं केले का हेयर मास्क, बाल जड़ से होंगे मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -