अर्थव्यवस्था को मिली एक और चोट, घरों की बिक्री में आई भारी गिरावट

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच आर्थिक सुस्ती का बड़ा असर घरों की बिक्री पर भी पड़ा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी से मार्च महीने के दौरान देश के 9 बड़े शहरों में घरों की बिक्री में 26 फीसद की गिरावट आई है. प्रोप टाइगर की रिपोर्ट के अनुसार, हाउसिंग ब्रोकरेज कंपनियों का कहना है कि मार्च में खत्म हुई तिमाही में कुल 69,235 यूनिट्स की बिक्री हुई है. जबकि पिछले साल की समान अवधि में कुल 93,936 यूनिट्स की बिक्री हुई थी.

खुशखबरी : जनधन खातों में जमा पैसा बढ़ा, जानें क्या है वजह

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि घरों की बिक्री में गिरावट के साथ ही न्यू लॉन्चिंग में भी भारी गिरावट आई है. यह लगभग आधा रह गया है. रिपोर्ट के अनुसार मार्च तिमाही में नए लॉन्च 35,668 हुए हैं. जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह संख्या 72,932 थी. दूसरे ब्रोकरेज और कंसल्टेंस ने भी साल 2020 के पहले तीन महीनों में बिक्री का 30 से 40 फीसद तक गिराना बताया है. इसके अलावा हाउसिंग डॉट कॉम, मकान डॉट कॉम और प्रोप टाइगर डॉट कॉम के ग्रुप सीईओ ध्रुव अग्रवाल ने कहा, 'पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में घरों की बिक्री पर कोरोना वायरस का बुरा प्रभाव साफ दिखाई दे रहा है, क्योंकि आमतौर पर मार्च बिक्री के लिहाज से एक बड़ा महीना होता है.'

कोरोना संकट में IRDAI का बड़ा ऐलान, हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को दिया ये आदेश

वायरस संक्रमण के बीच सामने आए आंकड़ों के अनुसार, घरों की बिक्री सभी 9 बड़े शहरों, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, पुणे और नोएडा में घटी है. महाराष्ट्र की बात करें, तो मुंबई में घरों की बिक्री 14 फीसद गिरकर 23,969 यूनिट्स पर आ गई. इसके अलावा घरों की बिक्री पुणे में 15 फीसद, अहमदाबाद में 36 फीसद, बेंगलुरु में 24 फीसद, चेन्नई में 23 फीसद और हैदराबाद में 39 फीसद घटी है.

हिलाकर रख देगी भारत की आर्थिक वृद्धि दर में अनुमानित गिरावट

तेजी से हो रहा क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल, गुम हो जाने पर करें यह काम

इंडिगो ने वापस लिया अपना फैसला, नहीं काटेगी कर्मचारियों का वेतन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -