खुशखबरी : जनधन खातों में जमा पैसा बढ़ा, जानें क्या है वजह
खुशखबरी : जनधन खातों में जमा पैसा बढ़ा, जानें क्या है वजह
Share:

अप्रैल के पहले सप्ताह में जनधन खातों में जमा राशि में अचानक बढोत्तरी देखने को मिली है. केंद्र सरकार द्वारा महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाने की वजह से इन खातों में जमा रकम में मुख्य रूप से यह बढ़ोत्तरी हुई है. सरकार ने लॉकडाउन की वजह से मुश्किलों का सामना कर रहे देश के गरीब तबके की मदद के लिए ये राशि भेजी है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) के तहत खोले गए खातों में जमा राशि आठ अप्रैल, 2020 को समाप्त सप्ताह में बढ़कर 1.28 लाख करोड़ रुपये हो गई. एक अप्रैल, 2020 तक इन खातों में 1.20 लाख करोड़ रुपये जमा थे.  

अब जल्द भारत लाया जा सकता है भगोड़ा विजय माल्या, ब्रिटेन कोर्ट ने ख़ारिज की याचिका

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हाल के समय में जनधन खातों में जमा राशि में संभवतः यह सबसे बड़ी साप्ताहिक वृद्धि है. लेटेस्ट डेटा के मुताबिक आठ अप्रैल को 38.12 करोड़ खातों में 1,27,748.43 करोड़ रुपये जमा थे. वहीं, एक अप्रैल, 2020 को यह आंकड़ा 1,19,680.86 करोड़ रुपये का था. 

शून्य से नीचे पहुंचा क्रूड आयल का भाव, जानिए भारत को क्या होगा लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार द्वारा पिछले माह घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 19.86 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के अकाउंट में 9,930 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए है. यह 13 अप्रैल, 2020 तक का आंकड़ा है. सरकार ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) डिजिटल भुगतान तंत्र का इस्तेमाल करते हुए इस राशि को पात्र लाभार्थियों के अकाउंट में ट्रांसफर किया. वही, सरकार द्वारा जनधन खाताधारकों के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद देशभर में कई बैंकों की शाखाओं के बाहर लंबी कतारें देखने को मिली थी क्योंकि इस तरह की अफवाह फैल गई थी कि अगर जनधन खातों में सरकार की ओर से जमा राशि को जल्द-से-जल्द नहीं निकाला गया तो सरकार राशि वापस ले लेगी. इसके बाद वित्त मंत्री और SBI को लाभार्थियों से यह कहना पड़ा कि यह पूरी तरह झूठी खबर है. 

IRDAI ने जारी किया सर्कुलर, बीमा धारकों को मिली यह सौगात

CARE Ratings ने विमान यात्रियों की वृद्धि को लेकर चौकाने वाले आंकड़े किए पेश

Microsoft में काम करने के सपने पर फिरा पानी, हायरिंग में रिकॉर्ड 46 फीसद की हुई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -