होली पर भस्म के साथ पढ़ें ये मंत्र, होंगे भारी फायदे
होली पर भस्म के साथ पढ़ें ये मंत्र, होंगे भारी फायदे
Share:

होली (HOLI) पूरे देश में हिंदुओं द्वारा मनाया जाने वाला विशेष त्योहार है। यह हिंदू कैलेंडर के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। वही इस बार होली बुधवार, 8 मार्च, 2023 को मनाई जाएगी तथा 7 मार्च को होलिका दहन होगा। बता दें कि शास्त्र के मुताबिक भद्राकाल में होलिका दहन नहीं करते हैं। आपने भी इसकी कई रस्मे निभायी होंगी। ये भी देखा होगा होलिका दहन के बाद वही पर होइ की भस्म उड़ाकर धुलेंडी मनाई जाती है तथा कुछ लोग इसे घर भी लेकर आते हैं क्योकि कई तरह की काहनियाँ इसके पीछे जुडी हुई हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं होली की इस राख से क्या होता है? ऐ

* कहा जाता है कि होली की भस्म शुभ होती है क्योकि इसमें देवताओं की कृपा होती है। कहते हैं इसे अपने माथे पर लगाने से बुद्धि आती है एवं भाग्य अच्छा भी होता है।
* तत्पश्चात, ये भी माना जाता है कि इसे शरीर पर लेपने से स्किन से जुडी परेशानी भी खत्म हो जाती है क्योकि इसके दूषित चीज़ों को सोखने की क्षमता होती है।
* कई बार लोग होली की भस्म और जाली हुई आग भी लेकर आते हैं घर। इसके पीछे ये कहा जाता है कि घर को अशुभ शक्तियों से बचाने में ये अगर और रख सहायता करती है।
* कहते हैं इससे बुरी आत्माओं का वास भी नहीं होता, इसलिए कुछ लोग इसे ताबीज में बांध कर गले में पहन लेते हैं जिसे बुरी शक्ति दूर रहती हैं।

आकर लोग इस मन्त्र को भी भस्म लगाते हुए पढ़ते हैं:-
वंदितासि सुरेन्द्रेण ब्रह्मणा शंकरेण च।
अतस्त्वं पाहि मां देवी! भूति भूतिप्रदा भव।।

होली पर इस आसान रेसिपी से बनाएं खट्टे मीठे दही वड़े

बिना डर के खेले होली, घर पर ऐसे बनाए नैचरल कलर

होली खेलने के पहले अपनाएं ये टिप्स, ख़राब नहीं होगी त्वचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -