RBI अधिनियम के उल्लंघन के लिए PNB को 1 करोड़ रुपये का जुर्माना
RBI अधिनियम के उल्लंघन के लिए PNB को 1 करोड़ रुपये का जुर्माना
Share:

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम के उल्लंघन के लिए राज्य चलाने पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।  पीएनबी ने एक स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "RBI ने देखा है कि बैंक Druk PNB Bank Ltd, भूटान, (बैंक की अंतर्राष्ट्रीय सहायक), के साथ अप्रैल 2010 से एक द्विपक्षीय एटीएम साझा करने की व्यवस्था चला रहा था।" 

इस बीच, एक बयान में आरबीआई ने कहा कि उसने प्रीपेड भुगतान उपकरणों के जारी करने और संचालन में लगे पांच भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों (पीएसओ) के प्रमाण पत्र (सीओए) को रद्द कर दिया है। कार्ड प्रो सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड और इनकैशम मोबाइल वॉलेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के प्रमाण पत्र 'नियामक आवश्यकताओं के साथ गैर-अनुपालन' के कारण रद्द कर दिए गए थे, जबकि दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड और पायरो नेटवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड ने स्वेच्छा से अपने प्रमाणपत्रों को आत्मसमर्पण कर दिया था।

नवीनीकरण न होने के कारण Aircel स्मार्ट मनी लिमिटेड का CoA रद्द कर दिया गया था। ये सभी पाँच संस्थाएँ प्रीपेड भुगतान उपकरणों (पीपीआई) के जारी करने और संचालन में थीं। आरबीआई ने कहा कि सीओए को रद्द करने के बाद, संस्थाएं जारी करने और पीपीआई के संचालन के कारोबार को नहीं कर सकती हैं। पीएनबी के शेयर शुक्रवार को बीएसई पर 1.37 प्रतिशत बढ़कर 29.50 रुपये पर बंद हुए।

एयर इंडिया ने विमान पुनर्वित्त के लिए अल्पकालिक ऋण में 6,150 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई

आरबीएल बैंक ने शेयरों के अधिमान्य आवंटन के जरिए ताजा पूंजी में जुटाए 1,566 करोड़ रुपये

सबसे बड़े बिजनेसमैन थे आदित्य विक्रम बिड़ला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -