शक्तिकांत दास होंगे आरबीआई के नए गवर्नर , 3 साल का होगा कार्यकाल
शक्तिकांत दास होंगे आरबीआई के नए गवर्नर , 3 साल का होगा कार्यकाल
Share:

नई दिल्ली : आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव और वित्त आयोग के मौजूदा सदस्य शक्तिकांत दास आरबीआई के नए गवर्नर बनाये गए हैं। दास का कार्यकाल 3 वर्षो के लिए होगा। शक्तिकांत दास आरबीआई के 25वें गवर्नर होंगे। सरकार ने मंगलवार को यह ऐलान किया।वही बता दे इससे पहले उर्जित पटेल ने सोमवार को अचानक निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था। 

शक्तिकांत दास 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस हैं। साल 2015 से 2017 के बीच वो इकोनॉमिक अफेयर्स सेकेट्री भी रहे थे। वही दास ने मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के फैसले का समर्थन किया था। शक्तिकांत दास ने पिछले साल ग्लोबल रेटिंग एजेंसियों की मेथडोलॉजी पर भी सवाल उठाए थे। केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, शक्तिकांत दास को काफी शक्तिशाली माना जाता था। पिछले दिनों वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने ब्यूनस आयर्स भी गए थे।

उर्जित पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने इस फैसले की वजह निजी बताई थी. बता दे की पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को दूसरा कार्यकाल नहीं देकर मोदी सरकार ने 4 सितंबर 2016 को उर्जित को गवर्नर नियुक्त किया था। 24वें गवर्नर के तौर पर पद संभालने वाले उर्जित का कार्यकाल 1992 के बाद सबसे छोटा रहा।

आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल ने दिया इस्‍तीफा, कहा-निजी कारणों से लिया फैसला

आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल ने दिया इस्‍तीफा, कहा-निजी कारणों से लिया फैसला

नोटबंदी मुद्दे पर आज RBI गवर्नर उर्जित पटेल से जवाब तलब करेगी संसदीय समिति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -