चाहे लाख करे चतुराई कर्म का फेर मिटे न रे भाई
चाहे लाख करे चतुराई कर्म का फेर मिटे न रे भाई
Share:

इस संसार सागर में आने वाला हर एक जीव अपने  पूर्व जन्मों में किये  कर्मों के अनुसार ही मानव , पशु, पक्षी , जैसी अनेकों योनियों को प्राप्त करता है उसके कर्मों से ही जीवन का निर्धारण होता है , साथ ही संसार सागर में आने के बाद सुख और दुःख  के फेरे भी यहीं लगाने पड़ते है . जीवन में जिसने  सत्कर्म किये उसे ही सद गति मिली है. और वही जीव इस संसार सागर के आवागमन से मुक्त हुआ है .जीव ने जन्म लिया फिर मरा , फिर जन्म लिया ,फिर मरा यही आवागमन है .

इसी के साथ हम आपको मृत्यु के मार्ग से अवगत कराते है -
शास्त्रों में वर्णित है की  भगवान विष्णु गरुड़ पर बैठ कर कैलाश पर्वत पर गए। वे द्वार  पर गरुड़ को छोड़ कर खुद शिव से मिलने अंदर चले गए। तब कैलाश की अपूर्व प्राकृतिक शोभा को देख कर गरुड़ मंत्रमुग्ध थे कि तभी उनकी नजर एक खूबसूरत छोटी सी चिड़िया पर पड़ी। चिड़िया कुछ इतनी सुंदर थी कि गरुड़ के सारे विचार उसकी तरफ आकर्षित होने लगे।

उसी समय कैलाश पर यम देव पधारे और अंदर जाने से पहले उन्होंने उस छोटे से पक्षी को आश्चर्य की द्रष्टि से देखा। गरुड़ समझ गए उस चिड़िया का अंत निकट है और यमदेव कैलाश से निकलते ही उसे अपने साथ यमलोक ले जाएँगे।

गरूड़ को दया आ गई। इतनी छोटी और सुंदर चिड़िया को मरता हुआ नहीं देख सकते थे। उसे अपने पंजों में दबाया और कैलाश से हजारो कोस दूर एक जंगल में एक चट्टान के ऊपर छोड़ दिया, और खुद वापिस कैलाश पर आ गए। आखिर जब यम बाहर आए तो गरुड़ ने पूछ ही लिया कि उन्होंने उस चिड़िया को इतनी आश्चर्य भरी नजर से क्यों देखा था। यम देव बोले "गरुड़ जब मैंने उस चिड़िया को देखा तो मुझे ज्ञात हुआ कि वो चिड़िया कुछ ही पल बाद यहाँ से हजारों कोस दूर एक नाग द्वारा खा ली जाएगी। मैं सोच रहा था कि वो इतनी जल्दी इतनी दूर कैसे जाएगी, पर अब जब वो यहाँ नहीं है तो निश्चित ही वो मर चुकी होगी।"

गरुड़ समझ गये "मृत्यु टाले नहीं टलती चाहे कितनी भी चतुराई की जाए।"

इस लिए कृष्ण कहते है- करता तू वह है , जो तू चाहता है
परन्तु होता वह है, जो में चाहता हूँ
कर तू वह, जो में चाहता हूँ
फिर होगा वो , जो तू चाहेगा ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -