आम जनता के लिए खुला राष्ट्रपति भवन, जानें तारीख, समय, बुकिंग और टिकट संबंधी डिटेल

आम जनता के लिए खुला राष्ट्रपति भवन, जानें तारीख, समय, बुकिंग और टिकट संबंधी डिटेल
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन 1 दिसंबर से हफ्ते में 5 दिन आम जनता के लिए खुला रहेगा। सप्ताह के 5 दिन बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को आम जनता, राष्ट्रपति भवन का दीदार कर सकती है। हालांकि, भवन गजेटेड हॉलीडे के दिन बंद रहेगा। इस दौरान दिनभर में घूमने आने वाले आम लोगों के लिए 5 स्लॉट निर्धारित किए गए हैं। जिसकी बुकिंग पहले ही करनी होगी।

सुबह के स्लॉट में 10 से 11 बजे और 11 से 12 बजे आम लोग, राष्ट्रपति भवन में घूम सकते हैं। वहीं दोपहर के स्लॉट में 12 से 1 बजे, दोपहर 2 से 3 बजे और 3 से 4 बजे भी विजिट कर सकते हैं। एक-एक घंटे के 5 टाइम स्लॉट बुकिंग कराना अनिवार्य होगा। शनिवार को राष्ट्रपति भवन विजिट का वक़्त सुबह 8 बजे से 9 बजे तक रहेगा। इस दौरान राष्ट्रपति भवन के हॉल में चेंज ऑफ गार्ड समारोह देखने का अवसर भी मिलेगा। भवन में एंट्री के लिए राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्लॉट बुक किया जा सकता है।

बता दें कि, इसकी बुकिंग करने के लिए आपको सबसे पहले राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx पर जाना। नीचे कलेंडर में जाकर तारीख चुनिए और बुकिंग कर लीजिए। बुकिंग के लिए विकल्प चुनने के बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा। पेज में मांगी हुई जानकारी भरें। जैसे घूमने वाले लोगों की तादाद, दिन, विजिट करने का समय भरें। इस प्रकार आप राष्ट्रपति भवन घूमने के लिए बुकिंग कर सकते हैं।

पड़ोसी महिला का घर जला डालने वाले सपा MLA इरफान ने किया सरेंडर, 31 दिनों से थे फरार

ISRO जासूसी मामला: SC ने रद्द की 4 आरोपियों की अग्रिम जमानत, लेकिन गिरफ्तारी से दी राहत

भारत जोड़ो यात्रा से 'फिट' हो रहे लोग, 80 फीसद लोगों का 13 किलो तक वजन घटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -