भारत जोड़ो यात्रा से 'फिट' हो रहे लोग, 80 फीसद लोगों का 13 किलो तक वजन घटा
भारत जोड़ो यात्रा से 'फिट' हो रहे लोग, 80 फीसद लोगों का 13 किलो तक वजन घटा
Share:

उज्जैन: कांग्रेस के लोकसभा सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा‘ में शामिल होने वाले कई नेताओं और कार्यकर्ताओं का वजन तेजी से कम हो रहा है। कन्याकुमारी से कश्मीर तक जा रही इस यात्रा में केवल कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता ही शामिल नहीं हुए हैं। कांग्रेसियों के अतिरिक्त, कई अन्य लोग जैसे- पुलिस और डॉक्टरों की टीम भी यात्रा में शामिल हुई है, जो राहुल गांधी के साथ-साथ चलती हैं। अब एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमे डॉक्टरों की टीम ने बताया है कि, यात्रा में शामिल हुए लोगों का वजह तेजी से घट रहा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने वाले लोग, जिनमें राहुल गांधी भी शामिल हैं, हर दिन करीब 25 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं। लंबी दूरी तय करनी होती है इसलिए वे बहुत हल्का भोजन करते हैं। यात्रा में शामिल होने वाले 80 फीसद लोगों का वजन 5 से 13 किलो तक कम हो गया है। कई यात्री ऐसे भी हैं, जिन्हें इतना चलने की आदत नहीं है। उनका भी वजन बहुत हद तक घट गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान यूथ बोर्ड के प्रमुख सीताराम लांबा भी इस भारत जोड़ो यात्रा के साथ चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि, ‘मेरा वजन पहले 78 किलो था। मगर, अब ये घटकर 70 किला रह गया है। मेरा पहले ऐसा लाइफस्टाइल कभी नहीं रहा कि सुबह 4 बजे उठना हो और 25 किलोमीटर चलना हो।’ उन्होंने कहा है कि हम लंच हो या ब्रेकफास्ट अच्छा लेते हैं। मगर, डिनर हल्का करते हैं।

वहीं, कोटा मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर मनोज सालूजा ने कहा कि एक किमी चलने पर करीब 30-40 कैलोरी बर्न होती है और हम रोजाना 25 किलोमीटर तक पैदल चलते हैं, जिससे शरीर का वजन कम हो रहा है। इतना ही नहीं, इस यात्रा में पुलिस के 600 जवान और अफसर भी मौजूद हैं, जो स्पोर्ट्स के जूते पहनकर सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए यात्रियों के साथ दौड़ लगा रहे हैं। यात्रा लंबी होने के कारण रोजाना घंटों घंटों तक पुलिस बूट में चलना आसान नहीं है। पुलिस बूट बहुत भारी और इसके तलवे बहुत सख्त होते हैं। इसलिए पुलिस जवानों के लिए वर्दी पैटर्न बदला गया है और पुलिस बूट की जगह स्पोर्ट्स शूज पहनने की अनुमति दी गई है।

यदि भारत NATO में शामिल हुआ तो क्या होगा ? अमेरिका कर रहा कोशिश, टेंशन में रूस

सत्येंद्र जैन ने जमकर उड़ाई जेल के नियमों की धज्जियाँ, अफसरों से थी मिलीभगत- रिपोर्ट में सनसनीखेज खुलासे

'शिवाजी महाराज की तुलना किसी से नहीं हो सकती है', मंगल प्रभात के बयान पर CM शिंदे ने दी सफाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -