इस कछुए के बॉडी पार्ट्स से बनते हैं चिप्स, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश
इस कछुए के बॉडी पार्ट्स से बनते हैं चिप्स, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश
Share:

आजकल कई चौकाने वाली खबरें आती रहती हैं। अब हाल ही में एक बार फिर चौकाने वाली खबर सामने आई है। जी दरअसल आगरा रेलवे स्टेशन के पास एक 25 किलो का दुर्लभ कछुआ मिला है। जी हाँ और इस कछुए को रस्सी से जकड़ कर एक बोरी में बंद करके रखा गया था। इस मामले में यह बताया जा रहा है कि यह कछुआ साउथ एशिया में मीठे पानी में रहने वाली एक दुर्लभ प्रजाति का है। यह कछुआ, दूसरे कछुओं से दिखने में काफी अलग होता है। इसी के साथ इस कछुए को वाइल्ड लाइफ एसओएस की टीम ने बरामद किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, दुर्लभ प्रजाति के इस कछुए की विदेशों में काफी डिमांड रहती है। जी हाँ और इसका मांस और उससे बने चिप्स की कीमत लाखों रुपए किलो तक है।

आपको बता दें कि इसकी तस्करी करते हुए पकड़े जाने पर 3 से 7 साल तक की सजा का भी प्रावधान है। जी दरअसल आगरा रेलवे स्टेशन के पास ये कछुआ एक बोरी में बंद मिला और ऐसे में यह माना जा रहा है कि तस्कर पकड़े जाने की डर से इसे यहीं छोड़कर भाग गए। आप सभी को बता दें कि चंबल नदी से लगे आगरा के पिनहाट और इटावा के ज्ञानपुरी और बंसरी में निलसोनिया गैंगटिस और चित्रा इंडिका तीन ऐसी प्रजाति हैं जिनका इस्तेमाल चिप्स बनाने में किया जाता है। जी हाँ और उन्होंने बताया कि कछुए के पेट की स्किन को प्लैस्ट्रान कहा जाता है।

इसी प्लैस्ट्रान के चिप्स बनाए जाते हैं। कहा जा रहा है, चिप्स बनाने के लिए प्लैस्ट्रान को काटकर अलग किया जाता है। फिर इसे उबालकर सुखाया जाता है। इसी के साथ कछुओं को पकड़ने और उनके चिप्स बनाने वाले 5 हजार रुपए किलो के हिसाब से ज्ञानपुरी और बंसरी में पकड़े गए निलसोनिया गैंगटिस और चित्रा इंडिका कछुओं के चिप्स बेचते हैं। आपको बता दें कि इटावा, पिनहाट से यह चिप्स 24 परगना पहुंचाए जाते हैं, जहां से यह थाईलैंड, मलेशिया और सिंगापुर को तस्करी कर दिए जाते हैं। वहीं तस्कर बताते हैं कि इन तीन देशों में पहुंचने के बाद चिप्स की कीमत 2 लाख रुपए तक पहुंच जाती है।

Video: सालों बाद मिले दो बिछड़े चिंपांजी भाई, एक-दूजे को लगा लिया गले

रविवार के दिन गलती से भी न करें इनकी पूजा वरना हो फूट जाएगी किस्मत

कुत्ते और कुतिया की शादी में आये 500 बाराती, चढ़ाये सोने-चांदी के गहने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -