रैनसमवेयर बना सकता है भारतीय बैंकों के एटीएम को निशाना
रैनसमवेयर बना सकता है भारतीय बैंकों के एटीएम को निशाना
Share:

नई दिल्ली. रैनसमवेयर वानाक्राई दुनिया के लगभग 150 से अधिक देशो में पहुंच चूका है. वह कम्प्यूटर लॉक कर फिरौती मांगता है. इसी खबर के साथ रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सोमवार को बैंको को अलर्ट जारी कर कहा कि एटीएम के सॉफ्टवेयर अपडेट रखे, क्योकि रैनसमवेयर ने विश्व भर की पेमेंट सिस्टम पर हमला किया है. इस रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में अधिकतर एटीएम पुराने वर्जन पर चल रहे है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के है, यह वर्जन साइबर हमलो के हिसाब से बिलकुल असुरक्षित है.

बता दे कि देश में कुल 2.2 लाख एटीएम है और अधिकतर में पुराने वर्जन विंडोज XP का उपयोग हो रहा है. इसलिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सभी बैंको को निर्देश दिए है कि वे इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम के निर्देशों का अनुसरण करे. रैनसमवेयर विंडोज XP को आसानी से प्रभावित कर लेता है और भारत में 70 प्रतिशत एटीएम में यही सॉफ्टवेयर है.

विश्व की सबसे बड़ी एटीएम मेकर कंपनी एनसीआर कार्प ने इस बारे में भारतीय बैंको को इस वायरस के बारे में जानकारी दे दी थी. जिसके बाद महाराष्ट्र के पुलिस विभाग के कंप्यूटर पर अटैक किया गया था. बता दे कि यूरोपियन यूनियन की पुलिस यूरोपोल के अनुसार लगभग 2.27 लाख कम्प्यूटर्स लॉक कर चुके है. हैकर अभी तक पहले वर्जन का तोड़ नहीं ढूंढ पाए है इसलिए हो सकता है कि दूसरा हमला भी हो.

ये भी पढ़े 

आंध्र प्रदेश पुलिस के कंप्यूटरों के साथ विश्व के 100 देशो में पर साइबर अटैक

EVM को लेकर सर्व दलीय बैठक आज, चुनाव आयोग देगा हैक करने की चुनौती

गोपाल राय ने कहा, असली ईवीएम दीजिये उसे भी हैक करके दिखा देंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -