पवित्र रमजान के लिए सजा बाजार
पवित्र रमजान के लिए सजा बाजार
Share:

कैराना: पवित्र रमजान मास अब लगभग करीब है. बोहरा समुदाय का रमजान माह तो प्रारंभ हो चुका है, मगर मुस्लिम समुदाय का रमजान माह 7 जून को या फिर चांद दिखने के बाद मनाया जाएगा. दरअसल पवित्र रमजान माह के आगमन पर नगर के बाजार पूरी तरह से सज गए हैं. वर्षों परानी दुकानों पर सिवाईयां, खजला और फीरनी आदि की खरीदी हेतु लोगों की भीड़ प्रतिष्ठानों पर जमा हो रही है. इस एक माह में मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा रोजे रखकर खुदा की इबादत की जाएगी. रमजान-उल-मुबारक का माह मुस्लिमों हेतु पवित्र माना गया है।

यह ऐसा माह है जिसमें अल्लाह से दुआ मांगी जाती है तो वह पूरी हो जाती है. इस दौरान लोगों के गुनाहों को माफ कर दिया जाता है. यह माह बिल्कुल करीब है. मंगलवार को रमजान के माह का पहला रोजा हो सकता है. इस अवधि में मुस्लिमधर्मावलंबी सेहरी करते हैं अर्थात रोजे की नमाज के पहले कुछ सेवन करने के बाद फिर नमाज़ अदा करते हैं. यही नहीं इफ्तारी में रोजा खोला जाता है. ऐसे में मुस्लिम धर्मावलंबी नमाज़ अदा करने के बाद कुछ सेवन कर रोजा पूर्ण करते हैं।

रमजान में पवित्र कुरआन-ए-करीम को रात्रि के समय तारवीह पढ़ी जाती है. रमजान के इस पवित्र माह के आगमन के दौरान शहर के बाजारों में दुकानें सजाई जाती हैं. इन दुकानों में सेवईयां, खजले, फीरनी और पप्पे आदि रखकर बेहतर तरीके से सजाया जाता है. उन्हें खरीदने हेतु लोगों की खासी भीड़ लगी रहती है. भीषण गर्मी में सुनसान होने वाले बाजारों में सोमवार को खासी भीड़ नज़र आती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -