11 सितंबर को होगा उत्तर प्रदेश में राज्यसभा का उपचुनाव
11 सितंबर को होगा उत्तर प्रदेश में राज्यसभा का उपचुनाव
Share:

लखनऊ: सपा से राज्यसभा के मेंबर रहे अमर सिंह के देहांत के पश्चात् अब उनकी सीट को इलेक्शन कमीशन ने रिक्त घोषित किया है. अमर सिंह के देहांत के पश्चात् रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव 11 सितंबर को होंगे. इलेक्शन कमीशन ने इसका ऐलान कर दिया है.

सपा ने अमर सिंह को यूपी से राज्यसभा मेंबर बनाया था. अमर सिंह के पश्चात् में सपा से रिलेशन खराब होने की वजह से पार्टी ने उनको निलंबित कर दिया था. इसके पश्चात् भी उनकी सदस्यता को निरस्त नहीं कराया गया था. वह सपा के कोटे से यूपी से राज्यसभा मेंबर थे. पिछले दिनों सपा के सीनियर नेता बेनी प्रसाद वर्मा का भी देहांत हो गया था. उनकी रिक्त सीट पर बीजेपी के जयप्रकाश निषाद निर्विरोध राज्यसभा मेंबर निर्वाचित हुए हैं.

वही अमर सिंह के डेण्ट से रिक्त सीट पर अधिसूचना 25 अगस्त को जारी की जाएगी. इस उपचुनाव में नामांकन की आखिरी दिनांक एक सितंबर है. नामांकन पत्रों की दो सितंबर तक जांच होगी. नाम वापस लेने की दिनांक चार सितंबर होगी, जबकि मतदान 11 सितंबर को होगा. मतदान प्राप्त नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा. इसकी मतगणना शाम को पांच बजे से होगी. इलेक्शन प्रक्रिया 14 सितंबर को पूर्ण हो जाएगी. एक अगस्त से खाली घोषित इस सीट पर निर्वाचित होने वाले मेंबर का कार्यकाल 4 सितंबर 2022 तक होगा. वही अब देखना ये है की खाली सीट के लिए किसको चयनित किया जाता है. हालाँकि अभी किसी का नाम निश्चित नहीं हो पाया है.

फेसबुक विवाद: सुरजेवाला ने कार्टून के जरिए भाजपा-RSS को घेरा, लिखा- ये है नई इंडिया

पाकिस्तानी मंत्री का बयान- मुसलमानों को बचाते हुए असम तक भेद सकता है हमारा परमाणु हथियार

रूस की कोरोना वैक्सीन पर सवाल बरक़रार, अगले हफ्ते शुरू होगी स्पुतनिक-V की स्टडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -