राजमाता विजया राजे सिंधिया की जयंती पर पीएम मोदी ने किया याद

Oct 12 2018 10:45 AM
राजमाता विजया राजे सिंधिया की जयंती पर पीएम मोदी ने किया याद

राजमाता विजया राजे सिंधिया भाजपा की संस्थापक में से एक थी जिनकी आज जन्मजयंती है. इसी अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें याद किया है और नमन किया है. राजमाता ने मध्यप्रदेश की राजनीती में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है जिसे आज भी याद किया जाता है. राजमाता का जन्मदिन 12 अक्टूबर को आता है लेकिन हिन्दू तिथि के अनुसार उनका परिवार करवा चौथ के दिन भी उनका जन्मदिन मनाता है. इसी मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर याद किया है. 

दिल्ली की रिहायशी इलाकों में चल रही फैक्ट्रियां 15 दिनों में होंगी सील : SC

पीएम मोदी ने कहा हम राजमाता की जन्मजयंती पर उन्हें याद करते हैं. उन्होंने जीवनभर दूसरे के लिए काम किया है और वो दूसरों के लिए एक प्रेरणादायी रही हैं. इसके अलावा जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें.

- साल 1967 में राजमाता सिंधिया ने मध्य प्रदेश की सरकार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उनका जीवन समाज के लिए सार्वजनिक तौर पर बहुत ही प्रभावशाली और आकर्षक रहा है, लेकिन असल में उनके जीवन काफी मुश्किलों भरा रहा है.

- राजमाता सिंधिया निजी जिंदगी में काफी मुश्किलों में थी. राजमाता के एकमात्र पुत्र और कांग्रेस के नेता माधवराव सिंधिया से रिश्ते बेहद ही ख़राब थे. 

- राजमाता विजया का असली नाम 'लेखा दिवेश्वरी' था और इनकी शादी ग्वालियर रियासत के महाराज जिवाजीराव सिंधिया से हुई और ये फैसला एक ही रात में लिया गया था. 

- महाराज जिवाजीराव ताज होटल में पहली बार राजमाता से मिले थे और तभी उनहें दिल दे बैठे. शादी के लिए काफी विरोध भी हुआ लेकिन वो शादी पर अड़े रहे. इसके बाद दोनों एक हो गए.

 खबरें और भी...

त्रिची एयरपोर्ट पर दीवार से टकराई एयर इंडिया फ्लाइट, 136 यात्री थे मौजूद

ओडिशा में मंडरा रहा 'तितली' का खौफ, तटीय रेलवे ने कुछ ट्रेनें की रद्द

?