‘वॉटरमैन’ राजेंद्र सिंह को मिलेगा पानी का नोबल पुरस्कार
‘वॉटरमैन’ राजेंद्र सिंह को मिलेगा पानी का नोबल पुरस्कार
Share:

नई दिल्ली : ‘जलपुरुष’ के नाम से मशहूर इंडिया के राजेंद्र सिंह को स्टॉकहोम वाटर प्राइज से सम्मानित किया जाएगा. इस सम्मान को पानी का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है. सिंह को ये सम्मान स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताव 26 अगस्त को स्टॉकहोम सिटी हॉल में देंगे. विश्व जल सप्ताह की रजत जयंती के अवसर पर सिंह को यह पुरस्कार दिया जा रहा है. इस पुरस्कार के तहत उन्हें एक लाख 50 हजार डॉलर और एक विशेष कलाकृति दी जाती है. वर्ष 2001 में राजेंद्र सिंह को एशिया का नोबेल माने जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

राजेंद्र सिंह ने राजस्थान में 1980 के दशक में जब सिंह ने पानी को लेकर काम करना शुरु किया था. तब वो इस मुहिम में अकेले ही थे, लेकिन देखते ही देखते गांव के लोग इनसे जुडऩे लगे और इसके बाद तरुण भारत संघ बना. फिर काया था गांव-गांव में जोहड़ बनने लगे और बंजर धरती पर हरी फसलें लहलहाने लगी. अब तक जल संचय के लिए करीब साढ़े छह हजार जोहड़ों का निर्माण किया जा चुका है, इससे राजस्थान के करीब 1000 गांवों में फिर से पानी उपलब्ध हो सका है.

स्टॉकहोम वॉटर प्राइज समिति के निर्णायकों का कहना है कि राजेंद्र सिंह की जल-संचय पद्धति से बाढ़ और मिट्टी के अपरदन का खतरा कम हुआ है जिससे वन्य जीवन को भी लाभ पहुंचा है. सारी दुनिया को उनसे सीख लेना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -