संजू सेमसन नहीं, उनके आंकड़े 'जवाब' देते हैं..., बल्ले से लगातार आग उगल रहा यह खिलाड़ी

नई दिल्ली: संजू सैमसन को अपने बेहतरीन स्ट्रोक प्ले के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेलते हुए नौ वर्ष हो चुके हैं। वर्ष 2013 में राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम से अपने IPL करियर का आगाज़ करने वाले सैमसन ने अपने खेल से खासकर अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है। संजू के आंकड़े उनकी आयु के साथ उनकी प्रतिभा का बखान खुद ही करते हैं। सैमसन डोमेस्टिक लेवल पर और IPL जैसे टूर्नामेंट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां तक कि काफी समय से सैमसन के बारे में बातें हो रही हैं, हालांकि उनके आंकड़े कुछ और ही कहानी बयां करते हैं। आंकड़े बताते हैं कि वह हाल के दिनों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं और यह बताता है कि वह उपरोक्त प्रारूपों में बहुमूल्य योगदान दे रहे हैं।

2020 के बाद से, सैमसन ने रन-चार्ट पर नंबर 1 पर अपना दबदबा बनाया है। जबकि टी-20 क्रिकेट में उनका तीसरा नंबर है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि एक कप्तान के तौर पर संजू की निरंतरता एक नए आयाम पर पहुंच चुकी है। जिस प्रकार से वह अपनी पारी की योजना बनाते हैं, या उनकी सोची-समझी रणनीतियाँ, और अपने शांत स्वभाव को नहीं भूलना, उन्हें एक कुशल लीडर बनाता है। वह 148.48 की स्ट्राइक रेट से 39 पारियों में 1274 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। उनका 37.47 का औसत उन्हें अपनी टीम के लिए एक अहम संपत्ति साबित करता है। बीते तीन सत्रों में इंग्लैंड के डेविड मालन के साथ उनके 10 पचास से ज्यादा के स्कोर, संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ रहा है। इसके साथ ही, हम स्पिनरों के खिलाफ उनके अविश्वसनीय आंकड़ों को भी अनदेखा नहीं कर सकते। सैमसन 154.39 की सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट के साथ चार्ट में दूसरे पायदान पर हैं, जिसमें उनके नाम 30 पारियों में 474 रन दर्ज हैं। उन्होंने अब तक तीन शतक (119, 102*, और 102) और 16 फिफ्टी जड़ी हैं। जब स्पिनरों के खिलाफ खेलने की बात आती है तो संजू बेहद खतरनाक हो जाते हैं।

यहां तक ​​​​कि भारतीय खिलाड़ियों (IPL में) के बीच एक गैर-ओपनर के तौर पर, सैमसन तालिका में 148.24 के स्ट्राइक रेट से 39 पारियों में 1180 रन के साथ पहली लाइन में मौजूद हैं। वह बल्लेबाजी के मामले में IPL के शीर्ष 5 खिलाड़ी बनने से केवल 50 रन ही दूर हैं। उनके टी-20 आंकड़ों पर एक नजर डालें तो आप पाएंगे कि सैमसन ने 205 टी-20 में 5,035 रन बनाए हैं। 27 वर्षीय संजू ने अब तक तीन शतक और 31 अर्द्धशतक लगाने के दौरान 394 चौके और 221 छक्के जड़े हैं।  

संजू सैमसन ने बार-बार अपने बल्ले से अपनी प्रतिभा को साबित किया है। चाहे स्कोर का पीछा करने की बात हो या अपनी टीम को जीत की तरफ ले जाने की बात, इस युवा बल्लेबाज ने कभी निराश नहीं किया है। उनका प्रदर्शन, ग्राफ और आंकड़े, उनके प्रतिभाशाली खिलाड़ी होने व प्रखर व्यक्तित्व को साबित करते हैं। एक क्रिकेटर के रूप में उनके पास सब कुछ है, और मैदान पर उनका प्रदर्शन इस बात का सबसे बड़ा गवाह है।

IPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, जब इन 3 चैंपियन टीमों के बिना खेले जाएंगे प्लेऑफ मुकाबले

लखनऊ की धमाकेदार जीत से उछल पड़े गौतम गंभीर, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ रिएक्शन

आईपीएल 2022 में, क्या सैमसन राजस्थान की किस्मत को पलटने में सक्षम होंगे?

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -