जल्द ही राजस्थान की सड़कों पर दौड़ती नज़र आएंगी ये ख़ास बसें, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
जल्द ही राजस्थान की सड़कों पर दौड़ती नज़र आएंगी ये ख़ास बसें, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
Share:

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर अब देश के महानगरों की श्रेणी में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार है. सड़कों पर बढ़ती वाहनों की संख्या और बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने एक बड़ा कदम उठाया है. अगले 6 महीने में जयपुर समेत राजस्थान की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती हुई दिखाई देंगी. प्रदूषण मुक्त भारत के लिए केन्द्र सरकार की फास्टर अडोब सन एंड मैन्युफैक्चरिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल स्कीम (फेम-2) में जयपुर शहर को भी जगह दी गई है.

इसके तहत 50 प्रतिशत की सब्सिडी के साथ 150 बसों को राज्य के लिए दिया जा रहा है. जयपुर के लिए 100 इलेक्ट्रिक बसें आखिरकार मिल गई है. इसी के साथ रोडवेज के लिए भी 50 अतिरिक्त बसों की हरी झंडी दिखा दी गई है. इससे न सिर्फ प्रदूषण कम होगा, साथ ही अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को भी प्रोत्साहन मिलेगा.

केन्द्र सरकार की फास्टर अडोब सन एंड मैन्युफैक्चरिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल स्कीम (फेम-2) के तहत 50 प्रतिशत की सब्सिडी के साथ 150 बसों को राज्य के लिए दिया जा रहा है. रोडवेज और जेसीटीएसएल की तरफ से इस स्कीम में शामिल होने के लिए अर्जी दी गई थी. जिसमें 300 बसों की मांग की गई थी. हालांकि, फिलहाल शहर के लिए 150 बसों को मंजूरी दी गई है. इसमें 100 बसों को जेसीटीएसएल में शामिल होंगी, शेष 50 इलेक्ट्रिक बसें रोडवेज में शामिल होंगी. 

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर गिरती अर्थव्यव्स्था को लेकर निशाना

देश का दोपहिया वाहन उद्योग भी मंदी के गिरफ्त में

हाउसिंग सेक्टर में मंदी दूर करने के लिए सरकार ने उठाया यह कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -