वसुंधरा राजे ने पेश किया राजस्थान का बजट
वसुंधरा राजे ने पेश किया राजस्थान का बजट
Share:

राजस्थान : राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे आज विधानसभा में आगामी वित वर्ष 2017-18 के लिए बजट पेश कर रही है. राज्य के इस बजट की अधिकांश घोषणाएं की जा चुकी है. आइये जानते हैं बजट की मुख्य बातें.

इस बजट में राज्य में एक लाख से ज्यादा कृषि कनेक्शन और 17, 00, 000 से अधिक घरेलू कनेक्शन जारी किए  जाएंगे. इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य श्रेणी के छात्रों, जो मेडिकल कॉलेज या आईआईटी में दाखिला लेते हैं, उन्हें 25 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.साथ ही 120 करोड रुपये खर्च कर जयपुर-अजमेर उदयपुर में स्काडा व्यवस्था को तैयार किया जाएगा.

2017—18 में पेयजल परियोजनाओं पर 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे और गांवों में 1483 आरओ प्लांट लगाए जाएंगे.परिवहन के लिए आगामी वर्ष में 3500 किलोमीटर सड़कें बनाई जाएंगी.साथ ही हवाई पट्टियों को मजबूत करने के लिए 16 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. वहीं जयपुर ओर रणथम्भौर को भी जल्दी ही हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा.इसके लिए 441 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. बजट में महिलाओं की लगभग 1000 दूध समितियों के लिए भी कई प्रावधान किए गए हैं.

इस वर्ष के बजट में 88 करोड़ रुपये पर्यटन पर खर्च किए जाएँगे.साथ ही 36 करोड़ रुपये पर्यटन सुविधाओं के विकास में लगाए जाएंगे. बता दें कि राज्य के पर्यटन में 17.31 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. दरगाहों और मंदिरों के विकास के लिए भी राशि आवंटित की गई.जिसमें मंदिरो के लिए 20 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं, वहीं दरगाहों के लिए 7.58 करोड़ रुपए स्वीकृत किये. इस बीच बजट के दौरान सदन में नोकझोंक होने की भी खबर है.

यह भी पढ़ें 

मनन चतुर्वेदी ने लगातार की 24 घंटे पेंटिंग

बीजेपी MLA की धमकी, एयरपोर्ट नहीं बना तो PM का प्लेन भी नहीं उतरने देंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -