ब्रेन सर्जरी में मरीज पढता रहा हनुमान चालीसा, उधर डॉक्टरों ने कर दिया ये काम
ब्रेन सर्जरी में मरीज पढता रहा हनुमान चालीसा, उधर डॉक्टरों ने कर दिया ये काम
Share:

दुनिया में कई अजीब किस्से होते हैं और सुनने को मिलते हैं जिन पर हूँ कभी यकीन भी नहीं कर पाते. ऐसा ही एक मामला सामने आया जिस पर आप विश्वास नहीं करेंगे. एक मरीज का ऐसा ऑपरेशन किया, जो देशभर में सुर्खियों में बना हुआ है. चलिए आपको  भी बता देते हैं इसके बारे में. दरअसल बीकानेर निवासी हुलासमल जांगिड़ के पिछले तीन माह से मिर्गी की समस्या थी. इलाज पर भी पता नहीं चल रहा था कि क्या परेशानी है. ऐसे में चिकित्सकों ने हुलासमल जांगिड़ की बायोप्सी की तो पता चला कि उसके दिमाग में ग्रेड-2 का ट्यूमर है. ट्यूमर दिमाग के स्पीच वाले हिस्से में था.
 
इस हालत में शख्स की सर्जरी करना जोखिम भरा था जिससे लकवा होने का भी डर था. जब कई अस्पतालों ने उसकी ब्रेन सर्जरी करने से मना कर दिया, मगर परिजन जब उसे जयपुर के नारायणा अस्पताल लेकर गए तो यहां के चिकित्सकों ने न केवल यह चुनौती स्वीकार की बल्कि ब्रेन सर्जरी में एक कीर्तिमान भी स्थापित किया. सीनियर न्यूरो सर्जन एवं ब्रेन ट्यूमर सर्जरी एक्सपर्ट डॉ. केके बंसल व उनकी टीम ने ऑपरेशन किया. खास बात यह रही कि सारा काम मरीज के होश में रहते हुए किया गया है. इसे अवेक ब्रेन सर्जरी के नाम से जाना जाता है. 

आपको बता दें, इसमें एनेस्थिया टीम महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, मगर इस केस में मरीज को बेहाश नहीं किया जाकर उसे बस हनुमान चालीसा पाठ करते रहने को कहा गया. मरीज हुलासमल जांगिड़ हनुमान चालीस पढ़ता रहा और चिकित्सकों की टीम ने उसका सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर दिया. करीब तीन घंटे तक चला यह ऑपरेशन राजस्थान के मेडिकल साइंस में सबसे अनूठा केस है. इतना ही नहीं ये एक नया रिकॉर्ड भी है.

इस देश का लीडर ही करवाता है महिलाओं का रेप

अधर में लटका है ये बड़ा-सा पत्थर, 7 हाथी भी नहीं हटा पाए इसे

इस झरने में नहाने के बाद खत्म हो जाती है कपल्स की सभी परेशानियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -