11वीं के छात्र ने बनाई अनोखी साइकिल, दी कई फैसिलिटी
11वीं के छात्र ने बनाई अनोखी साइकिल, दी कई फैसिलिटी
Share:

टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर दिन कुछ नया देखने को मिलता है. आज के बच्चे भी काफी एडवांस होते जा रहे हैं जो अपनी सूझ बुझ से ना जाने क्या-क्या अविष्कार कर लेते हैं. ऐसे ही बच्चे ने एक अनोखी साइकिल बनाई है जिसकी खासियत जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. दरअसल, इस बच्चे ने एक सोलर साइकिल बनाई है जिसकी कीमत उसने 7 हज़ार रूपए रखी है जो एक आम साइकिल की कीमत भी होती है. ये बच्चा है छ्त्तीसगढ़ के रायपुर में रहने वाला देव सचिन पंड्या जो सिर्फ 16 साल का है और इतनी कम उम्र में ही इसने ऐसा कमल दिखाया है.

सचिन ने ये साइकिल करीब 15 महीने की कड़ी मेहनत से बनाई है जो अब बन कर तैयार हो चुकी है. सचिन के अनुसार इस सोलर साइकिल  को चार्ज होने में करीब 5 घंटे का समय लगता है और ये फुल चार्ज हो जाती है. फुल चार्ज होने के बाद ये 30 किलीमीटर चलती है. इतना ही नहीं इसमें कई फीचर भी जोड़े गए हैं. सचिन ने इस साइकिल में मोबाइल चार्जर, फैन, म्यूजिक सिस्टम, इंडिकेटर और बैक लाइट जैसी चीज़ों भी जोड़ी हैं. ये बिना बैटरी के सामान्य किले की तरह चल सकती है.

इतना ही नहीं इस साइकिल को बिजली से भी चार्ज किया जा सकता है. सचिन ने इस बात को ध्यान में रखा कि मौसम के बदलने पर अगर इसे सोलर पावर ना मिले तो बिजली से चार्ज हो जाये. 11 में पढ़ रहे सचिन ने बताया कि जब वो नौवीं में पढ़ रहे थे तब उन्हें सोलर साइकिल बनाने का आईडिया आया था जो चार्ज हो सके और जिससे प्रदुषण भी ना हो. 

देव की मदद उनके पिता ने की, जब देव ने बताया कि उनके पास ये आईडिया है तो उनके पापा ने मदद की और देव को भरोसा मिला. साइकिल के कुछ पार्ट्स रायपुर से ही लिए गए हैं और कुछ मुंबई और बैंगलोर से मंगवाए गए हैं.

अब मशीन से पता चलेगा कितनी बदबू है आप में

बच्चों के भ्रूण का सूप पीते हैं इस देश के लोग..

इतना खूबसूरत बना गधा कि जीत ली प्रतियोगिता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -