10 सितम्बर तक जमकर भीगेगी दिल्ली, मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने अनुमान जताते हुए कहा है कि देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार से आने वाले चार दिनों के लिए एक बार फिर बारिश हो सकती है. हालांकि, यह बीते दिनों जैसी मूसलाधार बारिश जैसी नहीं होगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के सीनियर वैज्ञानिक डॉ आरके जेनामणि ने जानकारी दी है कि 6 या 7 सितंबर की सुबह दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं 7 और 8 सितंबर को मध्यम बारिश होने का अनुमान है और यह 9 सितंबर तक जारी रहेगी.

उन्होंने यह भी कहा कि 10 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है.  हल्की बूंदाबांदी होती रहेगी और तापमान में वृद्धि नहीं होगी. डॉ जेनामणि ने आगे कहा कि, 'जून में कम वर्षा हुई थी, हालांकि जुलाई में इसकी तुलना में अधिक हुई. अगस्त में कम हुई, किन्तु सितंबर में रिकॉर्ड बारिश हुई है. पूरे मॉनसून सीजन में दिल्ली में 980 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 50 फीसदी अधिक है.”

उन्होंने आगे कहा कि, '2010 के बाद, इस साल रिकॉर्ड बारिश हुई है. सितंबर अभी बाकी है और इतनी जल्द मानसून के जाने के आसार नहीं दिख रहे हैं.' जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इसकी वजह से पिछले कुछ समय में भारी बारिश की घटनाओं में वृद्धि हुई है. इस साल दिल्ली में यह साफ तौर पर नज़र आ रहा है.

कर्बला में इमाम हुसैन का मानवता के प्रति संदेश

बारिश के कारण हैदराबाद-विजयवाड़ा हाईवे पर लगा जाम

11 सितंबर को तेलंगाना की अदालतों में राष्ट्रीय लोक अदालत का होगा आयोजन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -