स्मार्ट रेल कोच लाने की तैयारी में रेलवे

नई दिल्ली : रेल हादसों में कमी लाने ,रेलों की वास्तविक स्थिति जानने और यात्रियों की जानकारी हासिल करने के लिए भारतीय रेलवे स्मार्ट रेल कोच लाने की तैयारी कर रहा है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये आधुनिक स्मार्ट कोच ब्लैक बाक्सेज कोच सूचना व डॉयग्नोस्टिक (खराबियों की जांच) प्रणाली से लैस होंगे. इस बारे में रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि इस नई सुविधा से कोच की रियल टाइम अपडेट के साथ यात्रियों से जुड़ी जानकारियां भी उपलब्ध हो सकेंगी. इस स्मार्ट कोच का रायबरेली कोच फैक्ट्री में कल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर पायलट परियोजना के तहत अनावरण किया गया.

गौरतलब है कि ये स्मार्ट कोच सेंसर बेस्ड ऑन बोर्ड कंडीशन मॉनिटरिंग सिस्टम (ओबीसीएमएस) से लैस होने के साथ ही इन कोचों में सीसीटीवी कैमरे ,सूचना व्यवस्था के जरिए कोच के स्वास्थ्य की पूरी जानकारी मिल सकेगी. इन स्मार्ट कोचों में हीटींग, वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग और वॉटर मैनेजमेंट से जुड़ी चीजों का ध्यान रखने के अलावा यात्री कोच की खामियां भी पता चल जाएगी. दरअसल इन स्मार्ट कोच का मुख्य आधार वायरलेस सेंसर मोड होगा एक हर पहिए के कार्य व्यवहार की जानकारी देगा . इससे मरम्मत का कार्य भी आसान हो जाएगा .

यह भी देखें

दुनिया की सबसे उलझी हुई हैं रेल की ये पटरियां

यहाँ ट्रेन के डब्बों में लगती हैं स्कूल की क्लासेज

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -