रेलवे करवाएगा सामान का बीमा

Apr 20 2015 11:26 AM
रेलवे करवाएगा सामान का बीमा
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों को लुभावनी सुविधाऐं प्रदान करने में लगा है। पहले जहां रेलवे द्वारा यात्रियों से अपने सामान का ध्यान रखने की अपील की जाती थी वहीं अब रेलवे यात्रियों के सामान के लिए उन्हें बीमा सुविधा प्रदान करेगा। जिससे कोई गुप्त सूचना या फाईल गुम होने पर आपको असुविधा नहीं होगी। 

मिली जानकारी के अनुसार रेलवे स्टेशन, प्लेटफाॅर्म और कई बार ट्रेनों में होने वाली चोरी की वारदात को रोकने के लिए रेलवे द्वारा आपके सामान का बीमा किए जाने की तैयारी की जा रही है। दरअसल कई बार आपको अपना लैपटाॅप या कीमती आभूषण चोरी हो जाने से परेशान होना पड़ता है। ऐसे में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म काॅर्पोरेशन आपको काफी सुविधाऐं देने जा रहा है। आईआरसीटीसी इसके लिए विभिन्न कंपनियों से चर्चा करने में लगी हुई है। 

बीमा करवाने के लिए आपको खाने के आॅनलाईन आॅर्डर की तरह ही अपने सामान की बीमा टिकट बुक करनी होगी। इस तरह की सुविधा के बाद यदि यात्री का सामान चोरी हो जाता है या वह गुम हो जाता है तो यात्री बीमा के लिए दावा कर सकेगा। यही नहीं बीमा एक सामान पर नहीं बल्की महंगे सामान पर होगा। बीमा पैकेज में लेपटाॅप, मोबाईल, आभूषण, महंगे सामान को कवर किया जा सकता है। इसके लिए आईआरसीटीसी इंश्योरेंस कंपनियों के साथ चर्चा कर रही है।