कल से बढ़ेगा रेल किराया, हल्की होगी मुसाफिरों की जेब
कल से बढ़ेगा रेल किराया, हल्की होगी मुसाफिरों की जेब
Share:

ट्रेन से सफर करने वाले मुसाफिरों को कल से अपनी जेब थोड़ी और हलकी करना पड़ेगी क्योकि रविवार से टिकट के लिए ज्यादा पैसे चुकाना पड़ेंगे। ऐसा इसलिए होगा क्योकि स्वच्छ भारत अभियान के तहत 0.5 प्रतिशत टैक्स वसूला जाएगा। इस मामले को लेकर रेलवे ने शुक्रवार को ही सर्कुलर जारी कर दिया है। जिसके अनुसार एसी क्लास के सभी टिकटों की कीमत 4.35 फीसदी बढ़ जाएगी।

अब दिल्ली से मुंबई जाने वाली मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में एसी फर्स्ट का किराया बढ़ते हुए करीब 206 रुपए हो जाएगा। इसी तरह से दिल्ली से हावड़ा चलने वाली इन्हीं ट्रेनों में थर्ड एसी का किराया बढ़कर करीब 102 रुपए हो जाएगा। दिल्ली-चेन्नई रूट पर सेकंड एसी में सफर करने पर सर्विस टैक्स और स्वच्छ भारत सेस (उपकर) सहित 140 रुपए अधिक चुकाने होंगे।

इस मामले में रेलवे बोर्ड ने सर्कुलर जारी करते हुए सभी जोनल मुख्यालय को निर्देश जारी कर दिया है। जानकारी दे की यह टैक्स सिर्फ एसी क्लॉस के टिकटों पर ही लगाया गया है।

आपको बता दे की मोदी सरकार आने के बाद से रेल किराया में कई बार बढ़ोतरी देखी जा चुकी है। एसी क्‍लास के मुसाफिरों को बजट वर्ष 2012-13 के बाद से 250 से 300 रुपए का अधिक भुगतान करना पड़ रहा हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -