वायनाड से राहुल का चुनाव लड़ना तय, अमेठी पर अब भी बना हुआ है सस्पेंस
वायनाड से राहुल का चुनाव लड़ना तय, अमेठी पर अब भी बना हुआ है सस्पेंस
Share:

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस में भी उम्मीदवारों को लेकर मंथन और भी ज्यादा तेजी से किया जाने लगा है. गुरुवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने 40 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप भी प्रदान किया जा चुका है. इस लिस्ट में केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी एक बार फिर चुनाव लड़ने वाले है. उनका टिकट पर सहमति और भी ज्यादा तेजी से बनती हुई दिखाई दे रही है. हालांकि, राहुल इस बार अपनी परंपरागत सीट अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर सस्पेंस अब भी देखने के लिए बन रहा है. चुनावी उम्मीदवारों की रेस में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दामाद का नाम भी है. रायबरेली पर भी पार्टी की निगाह है.

इतना ही नहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में हुई CEC की बैठक में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 60 लोकसभा सीटों पर चर्चा भी शुरू कर दी गई है. इसमें दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, सिक्किम, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय और लक्षद्वीप की लोकसभा सीटें शामिल हैं. सूत्रों ने इस बारें में जानकारी दी है कि कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल भी उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं.

केरल में पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी ने वायनाड सीट के लिए राहुल गांधी का नाम भी दे दिया है.  कुछ सूत्रों ने तो ये भी जानकारी दी है कि पूरी संभावना है कि राहुल गांधी वायनाड से फिर चुनाव लड़ने वाले है. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि राहुल गांधी वायनाड के साथ साथ अपनी पुरानी सीट अमेठी से भी मैदान में उतरेंगे या नहीं. कांग्रेस विधायक दल के नेता वीडी सतीसन ने कहा है कि पार्टी केरल में 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जबकि चार सीटों पर सहयोगी दल चुनाव लड़ने वाले है. सतीसन ने जानकारी दी है कि CECने फैसला कर लिया है कि 16 सीटों पर कौन-कौन उम्मीदवार होंगे. AICC आज उम्मीदवारों के नामों का एलान करने वाली है. 

'प्रियंका गांधी पर सस्पेंस बरकरार': अब तक मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की चुनावी राजनीति पर सस्पेंस में ही है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी अमेठी से और प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से चुनाव लड़ती हुई दिखाई दे सकती है. यह सीट पहले सोनिया गांधी के पास थी. लेकिन सोनिया के राज्यसभा सदस्य चुने जाने के उपरांत इस सीट पर पार्टी को नया उम्मीदवार देना है. अमेठी और रायबरेली दोनों सीटों को गांधी परिवार का गढ़ कहा जा रहा है. कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने मांग की है कि गांधी परिवार के सदस्य को वहां से चुनाव लड़ना जरुरी. राहुल गांधी 2019 में अमेठी सीट से चुनाव हार गए थे. हालांकि, वे केरल के वायनाड से जीत गए थे. राहुल इससे पहले अमेठी से तीन बार सांसद भी रह चुके है.

इतना ही नहीं रायबरेली और अमेठी सीट पर उम्मीदवारी को लेकर कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश का बयान भी आ गया है. उन्होंने  अपनी बात को जारी रखते हुए कहा है कि, स्मृति ईरानी (अमेठी से बीजेपी सांसद) का काम बयानबाजी भी करने वाले है. राहुल गांधी कहां से चुनाव लड़ेंगे, ये CEC तय करेगी. अमेठी के कार्यकर्ता चाहते हैं कि राहुल वहीं से चुनाव लड़ें. प्रियंका कहां से लड़ेंगी, ये फैसला भी CEC से होना है.

'भूपेश बघेल भी लड़ेंगे आम चुनाव': खबरों की माने तो तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर के फिर से इस सीट से चुनाव लड़ने का अनुमान भी है. छत्तीसगढ़ से पूर्व सीएम भूपेश बघेल को राजनांदगांव से, ताम्रध्वज साहू को दुर्ग महासमुंद से, ज्योत्सना महंत को कोरबा से और शिव डेहरिया को जांजगीर-चांपा सीट से मैदान में उतारा जा सकता है. छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री TS सिंहदेव चुनाव नहीं लड़ेंगे.

'कर्नाटक में खड़गे के दामाद रेस में आगे': इतना ही नहीं कर्नाटक में 4-5 सीटों पर सहमति नहीं बन पाई है. यहां शीर्ष नेतृत्व को अंतिम निर्णय लेना है. सूत्रों का इस बारें में कहना है कि, बैठक में कांग्रेस का गढ़ रही गुलबर्गा सीट पर चर्चा नहीं हुई. खबर है कि मल्लिकार्जुन खड़गे (81 साल) के दामाद राधाकृष्ण डोड्डामणि टिकट की दौड़ में सबसे आगे बढ़ चुके है. खुद खड़गे इस सीट से 2 बार लोकसभा का चुनाव जीते हैं. हालांकि, 2019 में उन्हें हार का सामना करना पड़ गया था. खड़गे राज्यसभा सदस्य हैं और उनका 4 वर्ष का कार्यकाल बाकी है. अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान को करना है. खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे कलबुर्गी जिले की चितापुर व‍िधानसभा सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव भी जीत चुके है. प्रियांक कर्नाटक सरकार में कैब‍िनेट मंत्री हैं. खड़गे के दामाद डोड्डामणि को टिकट भी मिल गया तो उनकी चुनावी राजनीति में एंट्री होगी. 

दिल्ली की सीटों के लिए कई नाम: कुछ रिपोर्ट्स में तो ये भी बताया गया है कि दिल्ली कांग्रेस ने सात लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की एक लंबी लिस्ट टेबल पर रखी है, जिन पर विचार भी किया जाने वाला है. आलाकमान ने दिल्ली यूनिट को कुछ नामों को शॉर्टलिस्ट करने और अंतिम मंजूरी के लिए वापस भेजने के लिए बोल दिया है.  अब तक मिली जानकारी में ये बताया गया है कि चांदनी चौक सीट के लिए जेपी अग्रवाल, संदीप दीक्षित और अलका लांबा के नाम पर चर्चा की गई. उत्तर पूर्वी दिल्ली से अरविंदर सिंह लवली और अनिल चौधरी का नाम भी सामने आ चुका  है. उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजकुमार चौहान और उदित राज के नाम पर विचार किया जा रहा है.

'दिल्ली के नामों पर फिर चर्चा होगी': AICC के दिल्ली प्रभारी दीपक बाबरिया ने इस बारें में बोला है, दिल्ली के उम्मीदवारों के लिए शुरुआती चर्चा हुई. उन्होंने ये भी कहा है कि दिल्ली की सीटों पर 11 मार्च को फिर चर्चा की जाने वाली है. दिल्ली में कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जबकि INDIA ब्लॉक में सहयोगी AAP शेष चार सीटों पर चुनाव लड़ती हुई दिखाई देने वाली है.

'राज्यों ने संभावित नामों की भेजी सूची': इसी दौरान कांग्रेस की कई राज्य इकाइयों ने पहले ही अपनी-अपनी स्क्रीनिंग कमेटियों की बैठकें कीं और अपने राज्यों में संभावित उम्मीदवारों की लिस्ट भी साझा कर दी है. बता दें कि कांग्रेस ने अभी तक कोई उम्मीदवार का एलान नही किया गया है. पिछले हफ्ते बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट भी जारी की है. 

भारत और इंडोनेशिया की केंद्रीय बैंकों में हुआ अहम करार, रूपए की साख में होगा इजाफा

हौथी विद्रोहियों के चंगुल से 21 लोगों को सुरक्षित निकाल लाई इंडियन नेवी, एक भारतीय भी शामिल

'करारा जवाब दिया जाएगा..', चीन के साथ सीमा विवाद पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -