सरकार से राहुल का सवाल, कहा - 'अमेरिका-चीन पर अपनी रणनीति स्पष्ट करें'
सरकार से राहुल का सवाल, कहा - 'अमेरिका-चीन पर अपनी रणनीति स्पष्ट करें'
Share:

नई दिल्ली: शनिवार को विदेश मामले की संसदीय कंसलटेटिव कमिटी की एक अहम बैठक हुई. जिसमें कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी सहित तमाम पार्टियों के सांसद शामिल हुए. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि विदेश मामले की संसदीय कंसलटेटिव कमिटी में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेरिका और चीन के बीच बंटी दुनिया को लेकर भारत की रणनीति पर सवाल उठाए हैं.

राहुल गांधी ने सवाल किया कि अमेरिका और चीन के मध्य बंटी दुनिया (बाइपोलर वर्ल्ड) में भारत का क्या रुख है और भारत की क्या ग्लोबल रणनीति है, इस बारे में सरकार जानकारी दे. इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि बदलती परिस्थितियों के बीच भारत को एक ग्लोबल रणनीति बनाने की आवश्यकता है. हालांकि इस पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जवाब देते हुए कहा कि विश्व मल्टीपोलर वर्ल्ड की ओर बढ़ रही है और उनको नहीं लगता कि चीन इतना प्रबल होने वाला है.

इस दौरान राहुल गांधी ने चीन और पाकिस्तान के गठजोड़ को लेकर भी चिंता जाहिर की है. वहीं राहुल गाधी ने पूर्व कांग्रेस सरकारों के अनुभवों को सरकार से साझा करने का भी प्रस्ताव दिया. सूत्रों के अनुसार, अमेरिका चीन के बीच में संघर्ष की स्थिति में भारत के स्टैंड को लेकर भी राहुल गांधी ने सवाल दागा. इस बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, कांग्रेस सांसद शशि थरूर, भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा, आनंद शर्मा भी उपस्थित थे. इस दौरान विदेश सचिव हर्ष सिंगला ने प्रस्तुतीकरण भी दिया.

नए किसान कानून से जुड़ा RTI आवेदन हुआ रद्द, तो केंद्र को चिंदबरम ने घेरा

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली ने चेताया, कहा- घरेलू राजनीति में बाहरी दखल मंजूर नहीं

ममता के सांसद का विवादित बयान, कहा- जय श्री राम का नारा लगाकर रेप कर रहे भाजपा वाले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -