द्रविड़ : हम स्ट्राइक रोटेट करने पर काम कर रहे हैं

Jan 20 2016 10:09 AM
द्रविड़ : हम स्ट्राइक रोटेट करने पर काम कर रहे हैं

मुंबई : पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने बांग्लादेश में होने वाले ICC अंडर-19 विश्व कप की तैयारियों में जुटी भारतीय टीम को स्ट्राइक रोटेट करने पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने को कहा है. द्रविड़ ने टीम की रवानगी की पूर्व संध्या पर कहा कि ‘मैंने स्ट्राइक रोटेट करने की काबिलियत पर अधिक जोर दिया. इससे आप पर दबाव नहीं रहता. इस बारे में मैंने कई खिलाड़ियों से बात की है.

द्रविड़ ने कहा कि ‘ हमारे सभी खिलाड़ी बड़े शॉट खेलने में सक्षम हैं. वे ऐसी पीढ़ी से हैं जहां वे बड़े शॉट खेलने का अभ्यास कर रहे हैं और वे कुछ ऐसे छक्के जड़ते हैं जिन्हे देखकर आप को हैरानी होगी. ’उन्होंने कहा कि ‘पिछले कुछ महीनों में हम अच्छे विकेटों पर खेले हैं. लेकिन हो सकता है कि आपको वैसा विकेट नहीं मिले जिस पर आप 300 से ज्यादा स्कोर बना सको. वहां 240 से 250 के स्कोर वाले विकेट होंगे. ऐसे में वहां स्ट्राइक रोटेट करना वहां अच्छा विकल्प होगा.

आप को बता दें कि ’ अंडर- 19 विश्व कप में 16 टीमें हिस्सा लेंगी. यह टूर्नामेंट 27 जनवरी से शुरू होगा जिसमें भारत को न्यूजीलैंड, आयरलैंड और नेपाल के साथ ग्रुप D में रखा गया है.हर ग्रुप से श्रेष्ट दो टीमें क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएंगी.

भारतीय दिग्गज खिलाड़ी ने कहा कि फिलहाल चयनकर्ताओं और मेरे लिये सबसे बड़ी चुनौती 36 खिलाड़ियों में से 15 खिलाडी चुनने की थी क्योंकि अभी खिलाडी प्रतिभाशाली हैं. इसके लिये हमने टीम को रोटेट किया.’ 

जब द्रविड़ से पूछा गया कि झारखंड के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन को कप्तान क्यों बनाया गया इस पर उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा, ‘ऐसा लगता है कि झारखंड के कप्तान अच्छा करते हैं. 

किशन ने कहा कि भारत के विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ झारखंड के लिये विजय हजारे ट्राफी में खेलने से उन्हें मदद मिली. वे मैच के दौरान वे मुझे बता रहे थे कि भिन्न परिस्थितियों में क्या करना होता है.