गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमद है क्विनोआ का सेवन
गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमद है क्विनोआ का सेवन
Share:

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ आहार का होना बहुत आवश्यक होता है. अगर आप चाहते है की आपका शरीर हमेशा फिट एंड फाइन रहे तो आज हम आपको एक आहार के बारे में बताने जा रहे है जो सुपरफूड के नाम से जाना जाता है. क्या आपने कभी क्विनोआ का नाम सुना है? यह आहार भारत में नहीं पाया जाता है. क्विनोआ की खेती दक्षिणी अमेरिका में होती है. अभी कही कही भारत में भी इसकी खेती होने लगी है. भारत में इसे किनवा नाम से जाना जाता है. क्विनोआ में प्रोटीन, आयरन, फाइबर जैसे तत्वों की ज़्यादा मात्रा मौजूद होती है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते है.

1-अगर आप गर्भवती है तो आपके लिए क्विनोआ का सेवन बहुत फायदेमंद रहेगा. गर्भावस्था में इसके सेवन से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते है साथ ही होने वाले बच्चे का विकास अच्छे से होता है. 

2-स्किन सम्बन्धी समस्याओ को दूर करने में भी क्विनोआ का सेवन सहायक होता है. इसमें काफी मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है जो स्किन के लिए फायदेमंद होते है. 

3-अगर आप अपने वजन की समस्या को लेकर परेशान रहते है तो क्विनोआ के इस्तेमाल से अपने वजन को कम कर सकते है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो भोजन को पचने में मदद करती है. इसका सेवन करने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी पैदा नहीं होती, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है.

संजीवनी बूटी है एलोवेरा

जानिए एलोवेरा जूस के कुछ नुकसानों के बारे में

एलोवेरा दिलाता है स्किन की खुजली से आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -