परीक्षा पूछे बेतुके सवाल, घर में आटा पिसवाने किसको जाना चाहिए, जिसके विकल्प थे पति, पत्नी या नौकर
परीक्षा पूछे बेतुके सवाल, घर में आटा पिसवाने किसको जाना चाहिए, जिसके विकल्प थे पति, पत्नी या नौकर
Share:

पटना- पटना के मुजफ्फरपुर में बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)2017 में हास्यप्रद प्रश्न, पूछने और कई प्रश्न पत्र में गलती पायी गयी है. साथ ही परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले ही फर्जी प्रश्न और उत्तरों के सोशल मीडिया और वाट्सएप पर वायरल होने की खबर आ गयी थी. हालांकि परीक्षा के बाद जब प्रश्न पत्र का लीक  हुए प्रश्नो से मिलान किया गया तो सारे प्रश्न अलग थे. जिसपर बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने भी दावा किया कि प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है. उन्होंने कहा की अभ्यर्थियों को परेशान करने के लिए असामाजिक तत्वों द्वारा प्रश्नपत्रों को वायरल किया गया.और  इसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर आरोपियों  को गिरफ्तार करने का आदेश पटना एसएसपी को दिया गया है.

आपको बता दे कि आनंद किशोर ने बताया कि राज्य में कुल 348 केन्द्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा सम्पन्न हुई. वही परीक्षा में कई बेतुके सवाल भी पूछने के साथ प्रश्न पत्र में कई गलतिया भी पायी गयी. जिसमे  पेपर 1 के पर्यावरण अध्ययन विषय में पूछा गया कि रोटी बनाने की प्रक्रिया में गेहूं पिसवाने का काम किसको करना चाहिए.और विकल्प दिए गए कि  पहला, केवल महिलाओं को, दूसरा, केवल पुरुषों को तीसरा, दोनों को तथा चौथा, घर के नौकर को. इसी के साथ उर्दू के परीक्षा पत्र में सिंधवाद को मंधावाद लिखा गया था.इसी तरह प्रश्न संख्या 95 में मुल्कजमा क्या है, को लेकर भी कंफ्यूज रहा, प्रश्न संख्या 97 में वाक्य विन्यास गलत था.

गौरतलब है कि परीक्षार्थियों ने कहा कि कई प्रश्न सिलेबस से बाहर पूछे गए थे. और गणित के सवाल काफी मुश्किल थे.साथ ही इंग्लिश की परीक्षा में इंग्लिश की स्पेलिंग ही गलत थी.इसके बाद पहली परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों ने शिक्षक से इसकी शिकायत भी की.इस परीक्षा में कई जिलों में विद्यार्थी चीटिंग करते पकड़े गए. इनमें मधुबनी में 4 और मधेपुरा में 2 को गिरफ्तार किया गया।और 24 से ज्यादा फ़र्ज़ी विद्यार्थी पकड़े गए.

बिहार में TET परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका

वनस्पति विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न जो आते है प्रतियोगी परीक्षाओं में

बार्ड द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षा में आ सकते है बायोलॉजी के यह प्रश्न

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -