महारानी एलिजाबेथ के मुकुट की कीमत सुनकर खुला रह जाएगा मुंह
महारानी एलिजाबेथ के मुकुट की कीमत सुनकर खुला रह जाएगा मुंह
Share:

ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 65 वर्षों तक शासन किया। जी हाँ और अब उनका निधन हो गया है। आपको बता दें कि एक भव्य समारोह में 2 जून, 1953 को वो ब्रिटिश सिंहासन पर बैठी थीं। वहीं रानी की पहचान किसी और चीज से ज्यादा उनके मुकुट से होती है। जी दरअसल उनके मुकुट में बहुत सारे पुराने और बेशकीमती रत्न जड़े हैं और इसी लिस्ट में शामिल है स्कॉटलैंड के सेंट एडवर्ड कन्फेसर और अलेक्जेंडर द्वितीय की नीलमणि से लेकर एडवर्ड द ब्लैक प्रिंस की रूबी, एलिजाबेथ प्रथम के मोती और कुलीनन द्वितीय के हीरे आदि। आपको बता दें कि मूल पत्थर को नौ बड़े हीरे और कई छोटे टुकड़ों में तोड़ा गया है और सभी एक साथ मिलकर कुलीनन का हीरा थे जिसकी कीमत अरबों डॉलर तक थी।

वहीं स्केपटर में लगे इस कुलीनन I हीरे की कीमत 400 मिलियन पाउंड तक है। आपको बता दें कि कुलीनन I हीरा जो क्रॉस के साथ राजदंड में लगा है उसकी कीमत 400 मिलियन पाउंड या 3600 करोड़ रुपये माना जाता है। वहीं पूरे सेट की कीमत 3 से 5 बिलियन पाउंड या 4500 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। वहीं कुलीनन II के अलावा, ताज को 2,900 कीमती पत्थरों से सजाया गया है। इसमें हीरे, संत एडवर्ड के नीलमणि, स्टुअर्ट नीलमणि और ब्लैक प्रिंस रूबी शामिल हैं। आपको बता दें कि इसके अलावा चांदी के माउंट में हीरे जड़े हैं, बड़े पैमाने पर टेबल-, गुलाब- और शानदार कट, और सोने के माउंट में रंगीन पत्थरों, जिनमें 17 नीलमणि, 11 पन्ना और 269 मोती शामिल हैं।

 

इसी के साथ ताज के सामने 104 कैरेट (21 ग्राम) स्टुअर्ट नीलमणि जड़ी है। जिसे 1909 में पीछे की तरफ ले जाया गया और 317 कैरेट (63 ग्राम) कुलीनन II द्वारा इसे प्रतिस्थापित किया गया। वहीं 14 वीं शताब्दी तक क्राउन को वेस्टमिंस्टर एबे में रखा जाता था और कई बार इसे चोरी किए जाने के प्रयासों के बाद 1303 में उन्हें टॉवर ऑफ लंदन में ले जाया गया और 1677 तक जेनिटर की देखभाल में रखा गया था। कहा जाता है रानी इसे संसद के उद्घाटन के समय पहनती थीं और यह 1838 में रानी विक्टोरिया के ताजपोशी के लिए बने मुकुट के पैटर्न में जॉर्ज VI के लिए बनाया गया था। वहीं उसके बाद एडवर्ड VII के ताजपोशी के लिए इसका इस्तेमाल किया गया था।

फैशन के मामले में बड़ी-बड़ी अभिनेत्रियों को टक्कर देती थीं एलिजाबेथ द्वितीय

इस लड़की ने की थी ब्रिटेन की महारानी की मृत्यु और 28 बड़ी भविष्यवाणियां, धीरे-धीरे सब हो रहीं सच!

जब कमल हासन की फिल्म के सेट पर पहुंची थीं एलिजाबेथ द्वितीय, भारतीय अंदाज में हुआ था स्वागत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -