चीन और उसकी नीतियों पर चर्चा के लिए होगी हिंद-प्रशांत देशों के बीच बैठक
चीन और उसकी नीतियों पर चर्चा के लिए होगी हिंद-प्रशांत देशों के बीच बैठक
Share:

जैसे ही दुनिया भर में कोरोना का कहर शुरू हुआ उसके बाद के दुनियाभर के कोने कोने में हाहाकार मचा हुआ है, जंहा चार इंडो-पैसिफिक देशों के विदेश मंत्री जिन्हें क्वाड समूह के रूप में जाना जाता है, मंगलवार को टोक्यो में बैठक कर चर्चा कर रहे हैं कि जापान का मानना है कि चीन की बढ़ती मुखरता का मुकाबला करने के उद्देश्य से एक क्षेत्रीय पहल को "फ्री और ओपन इंडो-पैसिफिक" कहा गया है। यह बैठक विदेश मंत्रियों के बीच पहली व्यक्तिगत बातचीत होगी जिसके उपरांत कोरोनो वायरस महामारी फैल गई। इसमें अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिज पायने, भारतीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर और जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी को भी साथ लाया गया है।

जापानी अधिकारियों का मानना है कि वे कोरोनो वायरस महामारी के प्रभाव पर चर्चा करेंगे, साथ ही अधिक व्यापक सुरक्षा और आर्थिक सहायता के लिए फ्री और ओपन इंडो-पैसिफिक (एफओआईपी) ड्राइव जो जापान और अमेरिका को एक साथ लाने के लिए जोर दे रहे हैं, " “वे देश जो चीन की बढ़ती मुखरता और प्रभाव के बारे में चिंताओं को साझा करते हैं। टोक्यो के अपने रास्ते पर, पोम्पेओ ने संवाददाताओं से कहा कि चार देशों की बैठक में कुछ "महत्वपूर्ण उपलब्धियां" होने की उम्मीद है, लेकिन बहुत विस्तृत नहीं किया।

वार्ता अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले आए और वायरस, व्यापार, प्रौद्योगिकी, हांगकांग, ताइवान और मानवाधिकारों को लेकर अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच। पोम्पेओ क्वाड बैठक में भाग ले रहे हैं, हालांकि उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कोरोनोवायरस का पता लगने के बाद दक्षिण कोरिया और मंगोलिया की बाद की योजनाबद्ध यात्राओं को रद्द कर दिया। चर्चाएँ हाल ही में चीन और भारत के बीच अपनी विवादित हिमालयी सीमा पर तनाव के कारण हुई। ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच संबंध हाल के महीनों में खराब हुए हैं।

इन स्थानों में फिर लागू हुआ लॉक डाउन

किम जोंग अब उन पांच साल की योजना पर ध्यान करेंगे केंद्रित, जिनका कार्य अब भी है बाकी

1000 सालों से बिना नींव के खड़ा है दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर ! हैरान कर देंगे इसके 7 रहस्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -