बिना वीजा के क़तर जा सकेंगे 80 देशों के नागरिक
बिना वीजा के क़तर जा सकेंगे 80 देशों के नागरिक
Share:

दोहा : गत जून में में सऊदी अरब और बहरीन सहित 7 खाड़ी देशों ने कतर से रिश्ते खत्म कर लिए थे ,इसकी भरपाई करते हुए कतर ने पर्यटन को बढ़ावा देने केउद्देश्य से 80 देशों के नागरिकों को बिना वीजा के प्रवेश देने की घोषणा की है. बता दें कि इस सूची में भारत के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, लेबनान और न्यूजीलैंड जैसे देश शामिल किए गए हैं.

गौरतलब है कि गत जून में अरब देशों के प्रतिबंध की सज़ा भुगत रहे क़तर ने अपने पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से ये फैसला किया है. कतर टूरिज्म प्राधिकरण द्वारा वीजा-फ्री एंट्री प्रोग्राम शुरूकिया है. बता दें कि इन 80 देशों के नागरिकों को कतर आने के लिए वीजा के लिए आवेदन नहीं करना पड़ेगा और न ही उसके लिए कोई खर्च करना पड़ेगा. कतर में प्रवेश करने पर यात्रियों को एक छूट पत्र मिलेगा, जो विभिन्न राष्ट्रों के नागरिकों के लिए अलग- अलग होगा.

आपको बता दें कि क़तर देश द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार 33 देशों के नागरिकों को 180 दिनों तक कतर में रहने की अनुमति होगी. जबकि शेष 47 देशों के नागरिक सिर्फ 30 दिनों तक ही क़तर में रह सकेंगे.स्मरण रहे कि दो माह पूर्व जून में सऊदी अरब और बहरीन सहित 7 खाड़ी देशों ने कतर पर ईरान के समर्थन, क्षेत्र में अशांति फैलाने जैसे कई गंभीर आरोप लगाते हुए कतर से रिश्ते खत्म कर लिए थे, जबकि क़तर इन आरोपों से इंकार करता रहा है.

यह भी देखें

सऊदी अरब सहित अन्य अरब देश से कतर पर बैन हटाने को अमेरिकी विदेश मंत्री ने की अपील

चार अरब देश शर्त के साथ क़तर से बातचीत करने को तैयार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -