पायरिया: कारण एवं उपचार
पायरिया: कारण एवं उपचार
Share:

पायरिया एक ऐसी बीमारी जो हमारे दाँतों में हो जाती है । पायरिया होने पर मनुष्य के दाँतों में अधिक दर्द होने लगता है । और इंसान इस दर्द से परेशान होकर अपने दांत को निकलवाने लगते है । दाँतों में पायरिया होने का मुख्य कारण यह है कि दाँतों का समय पर साफ न करना और किसी वस्तु का सेवन करने के बाद अपने दाँतो को साफ न करना.

उपचार:

1. पायरिया को ठीक करने के लिए टमाटर और गाजर का रस निकालकर पीने से दाँतों की बीमारी ठीक हो जाती है.  तथा सरसों की २ या ४ बून्द लेकर इसमें बारीक़ नमक एक चुटकी डालकर इसका मंजन करने से दाँत का दर्द ठीक हो जाता है.

2. दाँत के मसूड़े में से खून निकलने पर इसको रोकने के लिए थोड़ी सी फिटकरी भूनकर इसको बारीक़ पीस कर इसमें हल्दी मिलाकर इसका चूर्ण तैयार कर ले. इस चूर्ण को रोजाना मंजन के रूप में करने से मसूड़े का खून आना बंद हो जायेगा. और दाँत भी साफ हो जायेंगे.

3. दाँतों को अधिक साफ करने के लिए तेजपात का चूर्ण तैयार करके इस चूर्ण को सप्ताह में एक या दो बार करने से दाँत बिल्कुल दूध के भाती सफेद या चमकते हुए दिखाई देंगे.

4. दन्त पीड़ा को ख़त्म करने के लिए नौसादर का चूर्ण बना ले. इस तैयार चूर्ण को दर्द वाले स्थान पर मसलने से दन्त पीड़ा ख़त्म हो जाती है.

5. तेल में थोड़ी सी रुई को गिला करके अपने दाँत के खोड़ में लगाये. इस तेल का उपयोग करने से दाँत का कीड़ा मर जाता है और उस जगह पर दाँतों में चाँदी भर दी जाती है. जिससे ये खोड़ बंद हो जाता है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -