भारत की एक और बेटी ने दिलाया रजत पदक
भारत की एक और बेटी ने दिलाया रजत पदक
Share:

रियो ओलिंपिक में जहां भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने भारत का नाम गौरवान्ति करते हुये कांस्य पदक प्राप्त कर पदक के लिये भारत का खाता खोला है वहीं बैडंिमंटन में भी भारत की महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने सेमीफाइनल तक पहुंचकर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया था। शुक्रवार की शाम स्वर्ण पदक के लिये फाइनल में उनका मुकाबला स्पेन की कैरोलिना मरिन  से हुआ। पीवी सिंधू ने महिला एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल के साथ ही सेमीफाइनल तक अपने बेहतर खेल का प्रदर्शन करते हुये भारत की उम्मीदों को कायम रखा  तो वही फाइनल मैच में भी पूरे देश की निगाहें उन पर लगी हुई थी। आखिरकार सिंधू को स्वर्ण पदक तो हांसिल नहीं कर सकी परंतु उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ गया। खैर जिस तरह से वे स्वर्ण पदक के लिये खेली, वह तारीफ के काबिल रही। वह ऐसी भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी रही, जिन्हें ओलिंपिक में इतनी सफलता मिली। उन्होंने ओलिंपिक में भारत की ओर से महिला खिलाडी को रजत पदक मिलने का भी इतिहास रच दिया।

गौरतलब है कि पीवी सिंधू ओलिंपिक बैडमिंटन फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनने का गौरव मिला। पीवी सिंधू ने पहले सेट मंे सामने वाली प्रतिद्वंदी को पछाड़ते हुये मैच बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया था और इसके बाद उन्होंने एक ओर पाइंट  लेकर पहले सेट को जीत लिया। पहले सेट में पीवी सिंधू स्पेन की खिलाड़ी से पीछे थी, लेकिन उन्होंने मैच में पहला सेट जीतकर ही दम लिया। उन्होंने पांच पाइंट लेकर अपने हौसले बुलंद कर लिये थे। भारत की पीवी सिंधू ने भले ही अपना पहला सेट जीत लिया, लेकिन दूसरे सेट में उनका मुकाबला स्पेन की मरिन  के साथ काफी कश्मश भरा रहा। 

स्पेन की खिलाड़ी शुरूआती दौर से ही भारत की सिंधू से आगे रही, इसके बाद भी पीवी सिंधू ने आगे आने की कोशिश जरूर की फिर भी वह स्पेन की खिलाड़ी से पीछे ही रही। मैच के मध्यम समय में स्पेन की खिलाड़ी भारत की पीवी सिंधू से 7 पाइंट से आगे बनी हुई रही। इसके बाद भी पीवी ने लीड लेने का प्रयास किया जरूर बावजूद इसके  स्पेन की मारिन 18-11 पाईंट से आगे रही, अंतिम समय में भी वह स्पेन की खिलाड़ी से पीछे रही और आखिरकार दूसरे सेट में पीवी सिंधू को हार मिली। तीसरे और निर्णायक सेट में दोनों ही खिलाड़ी उत्साह और हौसलों के साथ मैदान में उतरी। प्रारंभिक समय से ही इस सेट में भी स्पेन की खिलाड़ी ने सिंधू को पीछे छोडा, लेकिन सिंधू ने मेहनत करते हुये मैच मंे वापसी कर ली। बावजूद इसके मरिन की जीत हो गई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -