हिन्दू परिवारों ने 'मस्जिद' बनाने के लिए दान दी जमीन.., खुश हुए मुसलमान
हिन्दू परिवारों ने 'मस्जिद' बनाने के लिए दान दी जमीन.., खुश हुए मुसलमान
Share:

अमृतसर: पंजाब के संगरूर जिले के अंतर्गत आने वाले रामपुर गुजरा गांव से हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे का एक अनूठा मामला सामने आया है। इस गांव में लगभग 11 मुस्लिम परिवार रहते हैं। जिन्हें नमाज पढ़ने यहां से 3 किमी दूर दिडबा की मस्जिद में जाना पड़ता था। जिसके कारण मुस्लिमों को काफी समस्या होती थी। ये चाहते थे कि यदि गांव में ही मस्जिद बन जाए, तो दूर नहीं जाना पड़ेगा। लिहाजा इन्होंने पंचायत से जमीन की मांग की, जो पूरी नहीं हो पाई। जिसके बाद मुस्लिम परिवारों ने पैसे देकर गांव के ही हिंदू समुदाय से आने वाले हरमेश सिंह और बलबीर सिंह से उनकी 3 बिस्वा भूमि मांगी।

इस पर हरमेश सिंह और बलबीर सिंह ने बड़ा दिल दिखते हुए ना सिर्फ जमीन देने के लिए हामी भरी। बल्कि पैसे भी नहीं लिए। दोनों हिन्दुओं ने मस्जिद के लिए अपनी भूमि दान में दे दी। जमीन दान देने वाले हरमेश सिंह ने कहा कि इन्हें नमाज़ पढ़ने के लिए 4-5 किमी जाना पड़ता वहीँ। ये लोग आये कि पैसे लेकर हमें भूमि दे दो, हमने कहा कि, मस्जिद बनाने के लिए कोई पैसा नहीं चाहिए, हम फ्री में जमीन देंगे। वहीं मुस्लिम परिवार के सदस्य हनीफ खान ने कहा कि हमें समस्या यही थी कि 4-5 किमी नमाज पढ़ने जाना पड़ता है, अब यहां नमाज अदा किया करेंगे।

दो हिंदू परिवारों ने मस्जिद के लिए भूमि दान देकर गांव के मुस्लिम परिवारों की समस्या का समाधान कर दिया।अब उस जमीन पर मस्जिद के निर्माण कार्य आरम्भ हो चुका है। हिंदू परिवारों की इस दरियादिली का परिणाम ये हुआ कि जिस पंचायत से मस्जिद के लिए जमीन नहीं मिल पाई। वो भी अब उन्हें धर्मशाला बनाने के लिए 10 बिस्वा जमीन देने पर सहमत हो गई।  इलाके के मौलवी काजी मोहम्मद ने कहा कि बहुत ख़ुशी की बात है, इलाके के सारे मुसलमान इस बात से काफी खुश हैं। 

वहीं, रामपुर गुजरा गांव के मुखिया बलविंदर सिंह ने कहा कि हिन्दुओं ने अच्छा काम किया है, बलबीर सिंह, रघुबीर सिंह, हरमेश सिंह, इन्होंने अपनी निजी जमीन मस्जिद के लिए दान की है। गांव के दोनों हिंदू परिवार ने जो मिसाल कायम की है। उसका परिणाम ये हुआ कि पंचायत से धर्मशाला के लिए भूमि मिली, तो मस्जिद बनाने के लिए गांव से अब कोई ईंट तो कोई सीमेंट देकर सहायता कर रहा है।

'ग़जनी, गोरी, मुगलों ने भी हिन्दुओं की हत्या की, लेकिन..', ब्रिटेन में हिन्दू विरोधी हिंसा पर भड़के स्वामी

PFI ने ही रची थी पीएम मोदी पर हमले की साजिश, पटना रैली में होना था बड़ा कांड

'ISIS के लिए आतंकी भर्ती करता है PFI, लगे बैन..', मुस्लिम संगठनों ने ही खोल दी पोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -