चंडीगढ़ महापौर चुनाव को लेकर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने प्रशासन को दिए सख्त निर्देश
चंडीगढ़ महापौर चुनाव को लेकर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने प्रशासन को दिए सख्त निर्देश
Share:

चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने चंडीगढ़ प्रशासन को मेयर चुनाव के लिए तुरंत नई तारीख तय करने का निर्देश दिया है. यह निर्देश 18 जनवरी से 6 फरवरी तक मतदान स्थगित करने के फैसले को चुनौती देने वाली एक याचिका की सुनवाई के दौरान जारी किया गया था। अदालत ने चुनाव कराने की तात्कालिकता पर जोर दिया और प्रशासन से जल्द से जल्द संभावित तारीख प्रदान करने या योग्यता-आधारित निर्णय का सामना करने की मांग की।

आप पार्षद कुलदीप कुमार द्वारा दायर याचिका में पीठासीन अधिकारी की बीमारी के कारण मेयर चुनाव टालने के प्रशासन के फैसले का विरोध किया गया है। कांग्रेस और आप दोनों ने भाजपा पर "आसन्न हार" के डर से चुनाव में बाधा डालने का आरोप लगाया। कुमार के वकील ने शीघ्र चुनाव की आवश्यकता पर बल देते हुए तर्क दिया कि मतदान में देरी से अनियमितताएं हो सकती हैं।

इसके जवाब में चंडीगढ़ नगर निगम के प्रतिनिधि ने कोर्ट के सामने कहा कि 26 जनवरी से पहले मतदान कराना संभव नहीं है. अदालत ने पिछली सुनवाई के दौरान देरी के बारे में चिंता व्यक्त की थी और 6 फरवरी की तारीख को बहुत दूर बताया था। प्रशासन ने अयोध्या राम मंदिर प्रतिष्ठापन और गणतंत्र दिवस की तैयारियों के बीच कानून-व्यवस्था का हवाला देते हुए स्थगन को उचित ठहराया था।

अदालत ने मामले को बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया और प्रशासन के वकील को जल्द से जल्द संभावित तारीख देने या दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद योग्यता के आधार पर निर्णय लेने का निर्देश दिया। याचिकाकर्ता, कुलदीप कुमार ने 6 फरवरी की मतदान तिथि को पलटने की मांग की और नगर निगम अधिकारियों द्वारा पार्षदों के प्रवेश पर लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द करने की मांग की, अदालत से मेयर चुनाव का निष्पक्ष और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

सशस्त्र सीमा बल के प्रमुख के रूप में IPS दलजीत सिंह चौधरी ने संभाला प्रभार

छत्तीसगढ़ में AAP को तगड़ा झटका, एकसाथ भाजपा में शामिल हुए 500 नेता-कार्यकर्ता

'कैश फॉर क्वेरी' मामले में महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ीं, वकील अनंत देहाद्राई को CBI का समन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -