हर दिन खाएं कद्दू का सलाद, मिलेंगे ये फायदे
हर दिन खाएं कद्दू का सलाद, मिलेंगे ये फायदे
Share:

आज के समय में सेहतमंद रहना काफी मुश्किल हो गया है लेकिन आप चाहे तो कद्दू के सलाद (Pumpkin Salad) को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जी हाँ क्योंकि यह आपको सेहतमंद रख सकते हैं। इसके लिए भुने हुए कद्दू का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे बना सलाद स्वादिष्ट होने के साथ बहुत सेहतमंद भी होता है।

कद्दू का सलाद- स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल यह आंखों की रोशनी में सुधार करता है। इसके अलावा ये त्वचा को हेल्दी (Salad) बनाए रखने का काम भी करता है। इसी के साथ ही ये कैंसर के खतरे को कम करता है। 

घर पर ऐसे बनाएं कद्दू का सलाद - कद्दू, जैतून का तेल, अपनी पसंद की हरी सब्जियां, बारीक कटा बादाम, सेब का सिरका, शहद, नमक, मिर्च, डिजॉन मस्टर्ड, सूखे खुबानी और खजूर लें। उसके बाद कद्दू को क्यूब्स में काट लें। उसके बाद एक बेकिंग शीट पर कद्दू के क्यूब्स फैलाएं और इस पर जैतून का तेल डालें। लगभग 25 मिनट के लिए 200 डिग्री सेल्सियस पर इसे भूनें। उसके बाद अपनी पसंद की हरी सब्जियां काट लें। अपनी पसंद के कुछ सूखे मेवे काट लें। अब एक बड़ा कटोरा लें और इसमें भुने हुए कद्दू के टुकड़े, सूखे मेवे और हरी सब्जी डालें। ड्रेसिंग तैयार करने के लिए एक छोटी कटोरी लें और इसमें डिजॉन मस्टर्ड, सेब साइडर सिरका, शहद, नमक और काली मिर्च डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं। उसके बाद सलाद के ऊपर ड्रेसिंग करें। जी हाँ और इस पर कुछ सूखे खुबानी और खजूर डालें। अंत में अच्छी तरह मिलाएं और खाएं। 

कद्दू के सलाद के फायदे-

वजन घटाए- कद्दू फाइबर से भरपूर होता है। इससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इस प्रकार ये वजन कम करने में मदद करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद-  कद्दू में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होता है। ये दो एंटीऑक्सीडेंट मोतियाबिंद को रोक सकते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाए- कद्दू संक्रमण, वायरस और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। जी हाँ और ये सभी फंगल और बैक्टीरियल वायरस को दूर रखता है।

क्या स्कूल में हिजाब पहन सकेंगी मुस्लिम छात्राएं ? कर्नाटक हाई कोर्ट ने सुनाया ऐतिहासिक फैसला

लागत से कई गुना कमा रही है 'The Kashmir Files', जानिए क्या है चौथे दिन की कमाई

पुलिस ने किया बैंक में हुई लूट का पर्दाफाश, खुला ये बड़ा राज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -