बैक को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज है पुल अप्स
बैक को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज है पुल अप्स
Share:

कुछ एक्सरसाइज ऐसी छोटी हैं जिनका नाम जिम ना जाने वालों को भी आसानी से याद रहता हैं. डिप्स, स्क्वेट्स, चिनअप, पुशअप, पुलअप जैसी एक्सरसाइज के बारे में हर कोई जानता हैं क्योंकि इन एक्सरसाइजेज को आप कहीं भी कर सकते हैं और ये सभी एक्सरसाइजेज बॉडी के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है.आज हम आपसे पुलअप के बारे में बात करेंगे. इस एक्सरसाइज में आपको अपने शरीर का वजन खुद खींचना होता है.

किसी भी रोड पर लटक कर अपने शरीर को अपने हाथो से ऊपर की तरफ खीचना है और ठोडी को रोड के ऊपर ले जाकर कुछ सेकंड रूककर वापस नीचे आना होता है. पहली बार में तो ये एक्सरसाइज होना मुश्किल है इसलिए पहले थोड़ी क्लोज ग्रिप के साथ चिन अप लगाएं। ये पुलअप के मुकाबले थोड़ी आसान होती है। चिन अप में हथेलियां कसरत करने वाले की ओर होती हैं और पुल अप में ठीक इसका उल्टा होता है.

चिनअप में अच्छी प्रैक्टिस हो जाने के बाद आपको पुलअप करने में ठोडी आसानी रहेगी. आप जितनी चौड़ी गृप का इस्तेमाल करेंगे, उतना ही ज्यादा आपकी बॉडी पे इफ़ेक्ट पड़ेगा. ऐसी एक्सरसाइजेज को हैवी मानकर छोड़ देना मूर्खता ही कही जायेगी. अगर आप इसमें एक्सपर्ट हो जाते हैं तो उसके बाद आप इसको हैवी बनाने के लिए डम्बल्स या प्लेट्स का इस्तेमाल कर भी सकते हैं.

प्रेग्नेंट होने के लिए ये है बेस्ट सेक्स पोसिशन्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -