Board Exam 2020: बदला 12वीं साइंस का पैटर्न, परीक्षा में दो महीने बाकी
Board Exam 2020:  बदला 12वीं साइंस का पैटर्न, परीक्षा में दो महीने बाकी
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE - Central Board of Secondary Education) की तर्ज पर पंजाब बोर्ड (PSEB - Punjab School Education Board) ने भी 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय (Class 12 Science Stream Exam) की बोर्ड परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए हैं। इसके अलावा पाठ्यक्रम से कुछ टॉपिक्स हटाए भी गए हैं। ये सारे परिवर्तित उस वक्त किए जा रहे हैं जब परीक्षा में करीब दो महीने का वक्त ही बचा है।

एक मिडिया रिपोर्टर के अनुसार, पंजाब के स्कूलों के शिक्षकों ने बताया है कि 12वीं के भौतिकी, गणित और रसायनशास्त्र विषयों में 20 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) जोड़े गए हैं। हर सवाल एक अंक का होगा। शिक्षकों का कहना है कि इससे विद्यार्थियों के लिए परीक्षा कठिन हो सकती है, क्योंकि स्कूलों में 11वीं कक्षा में भी बहुविकल्पीय प्रश्न नहीं पूछे जाते। ऐसे में छात्रों को इसकी प्रैक्टिस भी नहीं है।

फिलहाल भौतिकी व रसायनशास्त्र से कुछ टॉपिक्स हटाए जाने पर शिक्षकों ने खुशी जाहिर की। उनका कहना है कि इससे मुख्य परीक्षा की तैयारियों में विद्यार्थियों पर बोझ थोड़ा कम होगा। लेकिन शिक्षकों का ये कहना जरूर है कि ये बदलाव थोड़ा और पहले किए जाने चाहिए थे। अब परीक्षा में कम समय बचा है।पीएसईबी की वेबसाइट पर जारी इस संबंध में नए सैंपल पेपर्स के साथ-साथ एक पत्र जारी किया गया है। ये सैंपल पेपर्स सीबीएसई पैटर्न पर आधारित हैं। साथ ही सूचना दी गई है कि 2019-20 परीक्षा में प्रश्नपत्र के पैटर्न में बदलाव किए गए हैं। सीबीएसई पैटर्न के आधार पर गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र और जीवविज्ञान विषयों में ये बदलाव हुए हैं। हालांकि परीक्षा से कुछ दिनों पहले इन बदलावों के संबंध में पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के शैक्षणिक निदेशक मनजीत कौर ने कोई सफाई नहीं दी है।

प्रोफेसर और सह-प्रध्यापक के पदों पर वैकेंसी, अंतिम तिथि 20-1-2020

रिसर्च सहयोगी के पदों पर वैकेंसी, मिलेगा आकर्षक वेतन

डाटा एंट्री ऑपरेटर सह सांख्यिकीविद के पदों पर भर्ती, सैलरी 80,000 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -