पृथ्वी के पास मिला एक और ग्रह जहां बह रहा विशाल समुद्र

पृथ्वी के पास मिला एक और ग्रह जहां बह रहा विशाल समुद्र

कैलिफ़ोर्निया : अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा एक बार फिर से अपनी खोज को लेकर अध्ययन में लगी हुई है जिसके बारे में हाल ही खबर आई है. नासा के वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के अलावा भी दूसरे ग्रहों पर जल जीवन खोजने में सफलता हासिल की है और उसके आगे और भी जन जीवन और जल जीवन की तलाश में लगी हुई है. हाल ही में हुए एक शोध में ये बात सामने आई है कि वैज्ञानिकों को पृथ्‍वी के पड़ोसी ग्रह 'प्रोक्सिमा सेंटॉरी बी' पर विशाल समु्द्र बहने के सुबूत मिले हैं जिसका वह दावा भी कर रहे हैं. समुद्र के होने से ये संभावना जताई जा रही है कि वहां भी जीवन सम्भव है.

अब अंतरिक्ष में भी कर सकेंगे शैम्पेन का सेवन

आपको बता दें, 'प्रोक्सिमा सेंटॉरी बी' हमारे सौर मंडल से बाहर का ग्रह है जिसे साल 2016 में खोजै गया था. इस ग्रह पर समुद्र होने की सम्भावना पहली बार बताई जा रही है जिसकी खोज में वैज्ञानिक लगे हुए हैं. इसी के साथ कुछ सवाल ऐसे भी आये थे जिनके सवाल खोजे जा रहे हैं. इस ग्रह का द्रव्‍यमान हमारी पृथ्‍वी के द्रव्‍यमान (mass) का महज 1.3 गुना ही है. इसके अल्वा ये बट भी सामने आई है कि ये ग्रह जिस तारे की परिक्रमा करता है वो तारा भी सूर्य से मिलता जुलता ही है. यह हमारी पृथ्‍वी से महज 4.2 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है. 

स्पेस-एक्स कराएगी अंतरिक्ष की सैर

इसके पहले भी वैज्ञानिकों ने इस ग्रह पर काफी खोज की थी जिसमें उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई लेकिन अब जो खबरें आ रही हैं उनसे उम्मीदें जताई जा रही हैं. मिले सुबूतों के आधार पर ये कहा जा सकता है कि इस ग्रह में पानी के बड़े भंडार मौजूद हैं. इसका शोध अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के गोडार्ड इंस्‍टीट्यूट फॉर स्‍पेस स्‍टडीज के वैज्ञानिक एंथनी डेल जेनियो कर रहे हैं और उन्होंने ही इस ग्रह पर जीवन होने की सम्भावना जताई है. 

यह ग्रह प्रोक्सिमा सेंटारी नामक तारे से घिरा है जिसके कारण ये भी हो सकता है कि इस ग्रह के एक हिस्से में 24 घंटे दिन रहता हो और दूसरे हिस्से में 24 घंटे रात. यहां पर पानी बर्फ के रूप में भी हो सकता है. इससे ये कह सकते हैं एक और ग्रह है  जिस पर जीवन मौजूद हो सकता है. 

खबरें और भी.

मंगल पर इंसान को भेजेगा नासा, उसके पहले जारी की मुश्किलों की लिस्ट

भारत करेगा चाँद पर हीलियम की खोज...

?