ब्रिटेन में फिर शुरू होगी जनगणना
ब्रिटेन में फिर शुरू होगी जनगणना
Share:

इंग्लैंड: वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में एक बार एक दशक की जनगणना की गई है, जो लोगों के जीवन पर कोविद -19 महामारी और ब्रेक्सिट के प्रभाव में अंतर्दृष्टि प्रदान करने की कोशिश कर रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ONS) की ओर से रविवार को की गई जनगणना में परिवारों से कहा गया कि वे अपनी उम्र, जाति, व्यवसाय और संबंध की स्थिति सहित संपत्ति में रहने वाले हर व्यक्ति के बारे में ऑनलाइन प्रश्नावली भरें।

ONS ने कहा कि जनगणना का उद्देश्य परिवहन, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं जैसी योजना सेवाओं की मदद के लिए महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करना है। रिपोर्टों के अनुसार, जनगणना में पहली बार लिंग पहचान और यौन अभिविन्यास पर 16 से अधिक वर्षों के लिए स्वैच्छिक प्रश्न शामिल हैं। इसके अलावा, यह पहली बार है जब लोगों से पूछा गया कि क्या उन्होंने सशस्त्र बलों में सेवा की है। कायदे से, सभी घरों को जनगणना में पूरा किया जाना चाहिए। जो लोग इसे भरने या गलत जानकारी देने में विफल रहते हैं, उन पर लगभग 1,387 USD का जुर्माना लगाया जा सकता है। 

कोविड-19 महामारी की वजह से, इस साल ब्रिटेन में लोगों को ऑनलाइन सर्वेक्षण पूरा करने के लिए कहा गया है, जिसमें घरों तक अद्वितीय पहुंच कोड भेजे जा रहे हैं। स्कॉटलैंड में, कोविड-19 प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप मार्च 2022 तक जनगणना में देरी हुई है। यदि जनप्रतिनिधियों ने अपनी प्रश्नावली को पूरा नहीं किया है तो रविवार के बाद जनगणना क्षेत्र अधिकारी परिवारों के साथ मिलेंगे। जनगणना के परिणाम 12 महीनों के भीतर उपलब्ध होंगे, हालांकि व्यक्तिगत रिकॉर्ड 100 साल तक बंद रहेंगे।

दिल्ली में बादलों ने डाला डेरा, इन राज्यों में भी आंधी-तूफ़ान के साथ होगी बारिश

माता वैष्णोदेवी के दर्शन के लिए IRCTC ने शुरू किया स्पेशल पैकेज, यहाँ जानें पूरी डिटेल्स

कर्नाटक के मंत्री ने कहा- "भविष्य की पीढ़ियों के लिए वन और जल निकायों का संरक्षण..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -