आंखो का ऐसे रखे ध्यान
आंखो का ऐसे रखे ध्यान
Share:

आंखे शरीर का अहम हिस्सा है, जिसके चलते हम हमारे सारे दैनिक कार्य कर पाते है, हम कभी सोच भी नही सकते है की अगर आंखे नही होती तो क्या होता। आंखे ही शरीर का एक ऐसा अंग है जो हर काम मे उपयोग होता है । क्योकि अगर हम देख नही सकेगे तो कुछ भी करना हमारे लिए एक चुनोतीपूर्ण साबित हो सकता है । इसके लिए हमारी आंखो का ध्यान रखना जरूरी है । बच्चे से लेकर  बूढ़ो तक सबमे आंखो को लेकर परेशानी हो सकती है । किन्तु अगर समय रहते हमने उनकी देखभाल की तो हमे परेशान नही होना पड़ेगा और ना ही आंखो की परेशानियों से सामना करना पड़ेगा । 

हम यहा जानेगे आंखो मे होने वाली छोटी छोटी बीमारियो के बारे मे ओर साथ ही ऐसे तरीके जिनसे हम अपनी आंखो को सुरक्षित रख सकेगे । आंखो की देखभाल करना एक बहुत ही जटिल काम है जिसको हम आम दिनचर्या मे भुल जाते है । विशेषकर बच्चो ओर बूढ़ो मे होने वाली आंखो की समस्या को हम समझ नही पते है । इसके लिए हमे आंखो की समय समय पर जांच कराते रहना चाहिए तथा साथ ही आंखो की सेहत के लिए विटामिन ए  युक्त भोज्य पदार्थ लेना चाहिए । आँको की सुरक्षा के लिए हमे अधिक से अधिक फल खाना चाहिए । 

आइये जानते है , आंखो का केसे रखे ध्यान-

टीवी को पास से ना देखे- घर मे अक्सर बच्चे बिलकुल टीवी के पास ही बैठकर देखते है जो की बहुत खतरनाक है । पास से टीवी देखने से आपकी आंखो मे समस्या हो सकती है । यहा तक की आंखो की रोशनी भी जा सकती है । 

कम्प्युटर पर काम करते समय रखे ध्यान- ऑफिस या घर मे जब भी आप कम्प्युटर पर बैठकर काम कर रहे हो तो वहाँ पर प्रकाश का ध्यान रखे ओर कम्प्युटर की स्क्रीन के प्रकाश की द्रश्यता कम रखे । जिससे आपकी आंखे सुरक्षित रहेगी।

आंखो को बार बार मले नही- अक्सर हम आंखो मे खुजली होने पर उनको मलना चालू कर देते है जिससे कुछ देर बाद आंखो मे जलन होने लगती है। अगर आपको लगता है की आंखो मे कुछ हो रहा है तो तुरंत उसका इलाज करवाये ।  

धूल कण से बचाये- अगर आप कही भीड़ वाले इलाके मे या फिर सड़क पर जा रहे हो तो स्वाभाविक है की आपकी आंखो मे धूल कण गिरेगे। इससे बचने के लिए जब भी बाहर जाए सनग्लासेस का उपयोग करे ये आपको धूल से तो बचायेगा साथ ही गर्मी मे भी आपकी आंखो की रक्षा करेगा ।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -