सिया धर्मगुरु की मौत पर बवाल प्रदर्शनकारियों ने सऊदी दूतावास में लगाई आग
सिया धर्मगुरु की मौत पर बवाल प्रदर्शनकारियों ने सऊदी दूतावास में लगाई आग
Share:

मशाद: सिया धर्म गुरु को सजा ए मौत की सजा देने के बाद दुनिया भर में इसके विरोध में प्रदर्शनकारी सड़को पर उतर अाये है. सऊदी अरब में सिया धर्मगुरु को आतंकवाद फैलाने के आरोप में फांसी पर चढ़ाने के बाद दुनियाभर में शिया कम्युनिटी में भारी गुस्सा दिख रहा है. इसी के चलते ईरान में शिया समुदाय के प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने मशाद स्थित सऊदी दूतावास में आग लगा दी है.

ईरान शिया बहुल देश है और उसे सुन्नी बहुल सऊदी अरब का राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी माना जाता है. प्रभावशाली शिया धर्मगुरु अयातुल्ला अहमद खातमी ने इसे ऐसा 'अपराध' करार दिया हे, जिससे सऊदी अरब के शाही परिवार का खात्मा हो जाएगा.

दूसरी ओर ख़बर है कि शिया नेता को मौत की सज़ा देने के ख़िलाफ़ बहरीन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. लेबनान की शिया परिषद ने निम्र को मौत की सज़ा देने की निंदा करते हुए इसे बहुत बड़ी ग़लती कहा है.

आपको बता दे की आतंकवाद के आरोप में शिया धर्म गुरु नेता निम्र अल निम्र सहित 47 लोगो को सजा ए मौत की सजा दी गयी थी. जिसके चलते पूरी दुनिया में प्रदर्शन किया जा रहा है.

शिया धर्म गुरु नेता निम्र अल निम्र की मौत के बाद भारत सहित पाकिस्तान में भी प्रदर्शन किया गया है. भारत में जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में विरोध प्रदर्शन की खबरे है.  शिया धर्म गुरु की मौत के बाद अब प्रदर्शन और उग्र रूप ले सकता है. इस हत्या के बाद इराक, कुवैत और यमन के शिया लीडर्स ने सऊदी अरब से बदला लेने की बात कही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -