हिंसा प्रभावित मणिपुर में विरोध मार्च, AFSPA लागू करने की मांग
हिंसा प्रभावित मणिपुर में विरोध मार्च, AFSPA लागू करने की मांग
Share:

इम्फाल: हिंसा प्रभावित मणिपुर के कांगपोकपी में आज एक विरोध मार्च आयोजित किया गया, जिसमें कई प्रदर्शनकारियों ने राज्य के घाटी जिलों में विवादास्पद सशस्त्र बल विशेष शक्ति अधिनियम (एएफएसपीए) लगाने की मांग की। AFSPA, जो "अशांत क्षेत्रों" में सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों को विशेष अधिकार देता है, मणिपुर के पहाड़ी जिलों में पहले से ही लागू है।

पहाड़ी आधारित उग्रवादी संगठनों के साथ सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशंस (एसओओ) समझौते को रद्द करने के मणिपुर विधानसभा के कथित "सांप्रदायिक और एकतरफा" प्रस्ताव के विरोध में कुकी-ज़ो समुदाय के आदिवासियों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया था। 22 अगस्त, 2008 को उग्रवादी समूहों के साथ राजनीतिक बातचीत शुरू करने के उद्देश्य से SoO समझौते पर मुहर लगाई गई। आदिवासियों ने घाटी के जिलों के 19 पुलिस स्टेशनों में एपीएसएफए को फिर से लागू करने की भी मांग की।

विरोध मार्च तब हुआ जब समुदाय के दो मंत्रियों सहित कुकी-ज़ो के दस विधायक मौजूदा मणिपुर विधानसभा सत्र में शामिल नहीं हुए। एक ओर जहां घाटी के जिलों में इमागी मीरा जैसे संगठन अनुपस्थित कुकी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। दूसरी ओर, आदिवासी एकता समिति (सीओटीयू) और स्वदेशी आदिवासी नेता मंच (आईटीएलएफ) जैसे पहाड़ी आधारित संगठनों ने आरोप लगाया कि राज्य विधानसभा प्रकृति में सांप्रदायिक है क्योंकि इसने सर्वसम्मति से केंद्र सरकार से इसे रद्द करने का आग्रह करने का संकल्प लिया था। कुकी उग्रवादी समूहों के साथ SoO समझौता।

मणिपुर में 3 मई, 2023 से बढ़ती हिंसा देखी जा रही है, जिसमें मेइतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' के बाद 219 लोगों के हताहत होने की सूचना है। मणिपुर की लगभग 53 प्रतिशत आबादी वाले मेइती लोग मुख्य रूप से इंफाल घाटी में रहते हैं। नागा और कुकी सहित आदिवासी, जो 40 प्रतिशत हैं, मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में निवास करते हैं।

तेलंगाना को पीएम मोदी ने दी 7200 करोड़ की सौगात, भ्रष्टाचार को लेकर कांग्रेस-BRS पर बोला हमला

लोकसभा चुनाव के लिए जयंत चौधरी ने भी कसी कमर, बागपत और बिजनौर से RLD ने घोषित किए उम्मीदवार

'कांग्रेस के 10 साल बनाम भाजपा के 10 साल, बहस कर लो राहुल गांधी..', स्मृति ईरानी का खुला चैलेंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -