दिन को बेहतर बनाने के लिए फॉलो करें ये मॉर्निंग रूटीन

दिन को बेहतर बनाने के लिए फॉलो करें ये मॉर्निंग रूटीन

अगर सुबह की शुरुआत सही ना हो, तो आपका पूरा दिन चिड़चिड़ा और उदासी भरा गुजरता है. दिन को फ्रेश बनाने के लिए आप सुबह के कुछ टिप्स अपना सकते हैं जिससे आपका दिन भी अच्छा बीतेगा. आप सुबह की शुरुआत एक सही रूटीन (Morning Routine) और अच्छी तरह करें. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में. 

* अक्सर सुबह उठने के बाद सीधे चाय की चुस्की लेते हैं. इससे आपको लगता है कि आप तरोताजा महसूस करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. खाली पेट कभी चाय (Harm Of Drinking Tea With Empty Stomach) ना पिएं. साथ ही, उठने के बाद आप थोड़ी देर खुली हवा में टहलें.

* एक्सरसाइज और योगा को अपने मॉर्निंग रूटीन का जरूरी हिस्सा बनाएं. हर रोज कम से कम 10 मिनट ही सही मेडिटेशन, योगा या एक्सरसाइज जरूर करें. इससे आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे और फिट भी रहेंगे और बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

* एक्सरसाइज करने के बाद खाली पेट 1-2 ग्लास पानी जरूर पिएं. आप चाहे तो नींबू-पानी भी पी सकती हैं. इससे रातभर आपके शरीर में बनने वाले टॉक्सिन्स बाहर निकलेगा और आपकी बॉडी भी हाईड्रेटेड रहेगी. पानी पीने से सुबह आपका पेट साफ होता है.

* अक्सर सुबह में जल्दबाजी में आप ब्रेकफास्ट करना भूल जाते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें. दिनभर तरोताजा और फिट रहने के लिए आप ब्रेकफास्ट जरूर करें. अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करेंगे, तो रात और दिन के खाने में काफी गैप हो जाएगा जिससे आपकी बॉडी में कई तरह के नुकसान होंगे. साथ ही आप पूरे दिन चिड़चिड़ा महसूस करेंगे.

* सुबह ग्रीन टी पिएं. ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. ये वजन कम करने में मदद करती है साथ ही इससे डाइबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी परेशानी से भी राहत मिलता है. हां, इसे भी खाली पेट कभी ना पिएं. ब्रेकफास्ट के बाद इसे पिएं.

पीरियड्स के दर्द को भी दूर करती है अदरक वाली चाय, जानें अन्य लाभ

चिकन में पाए जाते हैं कई पोषक तावत, जानें इसके लाभ

प्याज का ये देसी नुस्खा दिलाएगा सर्दी और जुकाम से राहत