बरसात के दिनो मे नमी से कैसे बचाए, किचन के खाद्य सामग्री
बरसात के दिनो मे नमी से कैसे बचाए, किचन के खाद्य सामग्री
Share:

बरसात के मौसम का सबको बेसब्री से इंतज़ार रहता है। लेकिन इस मौसम मे नमी की समस्या ज्यादा परेशान करती है। किचन मे रखे खाद्य सामग्रियों और सब्जियों मे खास ख्याल रखना पड़ता है। बिस्कुट और चिप्स मे भी नमी जल्दी ही लग जाती है, कुरकुरे चीज में जल्दी ही नमी पढ़ जाती है। अगर आपका ये सोचना है की बरसात मे इंफेक्शन सिर्फ हमे हो तो ये सोचना गलत है इस मौसम मे घरो के खाद्य सामग्री खराब होने की संभावना ज्यादा बनी रहती है जिससे उपयोग करने से इंफेक्शन भी हो सकता है जैसे की ब्रेड मे फफूंद लग जाता है जिससे खाने से इंफेक्शन हो सकता है। तो आप इन सब चीजो का ध्यान रखे और सामग्री खराब होने से बचाए। बारिश के मौसम चीनी और नमक पिघलने लगती है। इस नमी को दूर करने के जिए चीनी और नमक को खुले में न रखे और ना ही प्लास्टिक और एल्युमीनियम के डिब्बे में रखने से इसकी नमी दूर की जा सकती है। केवल कांच के एयरटाइट कन्टेनर में रखना चाहिए और इसमें थोडा कच्चा चावल डाल कर इसमें नामक और चीनी रखना चाहिए इससे सुखा रहता है क्योकि चावल अतिरिक्त नमी को सोक लेता है। 

Vegetables - बारिश के मौसम में फ्रीज में रखी सब्जी भी ज्यादा टाइम तक फ्रेश नही रहती है। सब्जी को फ्रेश रखने के लिए उन्हें जिप लॉक बैग में पैक कर के रखे इससे सब्जियां ज्यादा टाइम तक फ्रेश रहेगी। लेकिन जिप लॉक बैग मे रखने से पहले ये ध्यान देना जरूरी है की बैग मे रखने से पहले सब्जी को पेपर मे रैप कर के रखे ताकि जो भी नमी हो तो पेपर सोक लें।

Biscuit, Chips and Cookies - बरसात मे कुकुरी चीजो मे सबसे पहले नमी आ जाती है और फिर इसे खाना ज्यादा तर लोगो को बिल्कुल पसंद नही है। इसकी फ्रेशनेस को जादा टाइम तक बरकरार रखने के लिए इसे एयर टाइट कंटेनर मे रखे या आप ब्लॉटिंग पेपर पर लपेट कर रख सकते है। अगर आपने इसके पैकेट को खोल दिया हो तो इसे आप फ्रीज़ मे भी रख सकते है और खाने से पहले माइक्रोवेव मे गरम कर लें।

Grain - बारिश मे दाल, चावल और सूजी आदि मे कीड़े होने की संभवना रहती है। कीड़ों से खाद्य सामग्रियों को बचने के लिए हफ्ते मे एक बार आप इसे धुप देना न भूले, पेपर मे रख कर कुछ टाइम के लिए इसे धूप मे रख दे अगर कीड़े हो तो इस प्रक्रिया से निकल जाएगे और न हो तो आगे होने की संभावना नही होगी।  

Spices - इस मौसम मे मसालों मे नमी या फंगस से बचने के लिए इन्हे एयर टाइट कंटेनर मे रखना चाहिए इससे मसाले सुरक्षित रहते है लेकिन मसालों को कंटेनर मे रखने से पहले इसे अगर तवे पर थोड़ा भून ले तो ये बहुत अच्छा होगा और लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। खाना बनाते समय जब आप मसाला उपयोग करते है तो ये ध्यान देना जरूरी है की गीले चम्मच से इसे इस्तेमाल न करे। अगर मसाले मे नमी आ गई हो तो आप उसे धूप मे रख दे कुछ टाइम तक इससे नमी दूर हो जाएगी।

Bread - बरसात में ब्रेड में भी समस्या देखी जाती है ब्रेड में फफूंद लगने लगती है। ये ब्रेड खाने से इन्फेक्शन हो सकता है। तो ज्यादा बेहतर होगा की ब्रेक को तुरंत ख़त्म कर ले या फिर अच्छे से पैक कर के फ्रिज में रख दे और जब भी खाए तो तवे पर सेक के खाए ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -