2040 तक भारत में दोगुने हो जाएंगे प्रोस्टेट कैंसर के मामले! क्या है ये बीमारी, जानिए सब कुछ
2040 तक भारत में दोगुने हो जाएंगे प्रोस्टेट कैंसर के मामले! क्या है ये बीमारी, जानिए सब कुछ
Share:

प्रोस्टेट कैंसर, एक ऐसी स्थिति जो मुख्य रूप से पुरुषों को प्रभावित करती है, भारत में एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंता बनने की ओर अग्रसर है, अनुमान है कि 2040 तक मामलों की संख्या दोगुनी हो जाएगी। इस लेख का उद्देश्य इस बीमारी के जटिल विवरणों पर प्रकाश डालना है, इसके कारणों, लक्षणों पर प्रकाश डालना है। , निदान, उपचार के विकल्प और निवारक उपाय।

प्रोस्टेट कैंसर क्या है?

प्रोस्टेट कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि में उत्पन्न होता है, जो पुरुषों में अखरोट के आकार की एक छोटी ग्रंथि होती है जो वीर्य का उत्पादन करती है, जो शुक्राणु का पोषण और परिवहन करती है। जब प्रोस्टेट ग्रंथि में कोशिकाएं उत्परिवर्तित होती हैं और अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं, तो वे एक ट्यूमर बनाती हैं, जिससे प्रोस्टेट कैंसर होता है।

जोखिम

कई जोखिम कारक प्रोस्टेट कैंसर के विकास में योगदान करते हैं। उम्र सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है, क्योंकि जोखिम उम्र के साथ बढ़ता है, खासकर 50 वर्ष की आयु के बाद। पारिवारिक इतिहास भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि जिन करीबी रिश्तेदारों को प्रोस्टेट कैंसर हुआ है, उनमें जोखिम अधिक होता है। इसके अलावा, जातीयता एक योगदान कारक है, अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों में अन्य जातीयताओं के पुरुषों की तुलना में अधिक जोखिम होता है। खराब आहार, शारीरिक गतिविधि की कमी और मोटापा जैसे जीवनशैली कारक भी प्रोस्टेट कैंसर के विकास के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं।

लक्षण

प्रारंभिक चरण में, प्रोस्टेट कैंसर कोई लक्षण प्रदर्शित नहीं कर सकता है, जिससे इसका पता लगाना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। हालाँकि, जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, व्यक्तियों को कई प्रकार के लक्षणों का अनुभव हो सकता है। इन लक्षणों में मूत्र संबंधी समस्याएं शामिल हो सकती हैं जैसे बार-बार पेशाब आना, पेशाब करने में कठिनाई, कमजोर मूत्र प्रवाह या मूत्र में रक्त आना। प्रोस्टेट कैंसर के परिणामस्वरूप स्तंभन दोष भी हो सकता है। इसके अतिरिक्त, व्यक्तियों को पेल्विक क्षेत्र, पीठ के निचले हिस्से या ऊपरी जांघों में दर्द या असुविधा का अनुभव हो सकता है।

निदान

स्क्रीनिंग टेस्ट

प्रोस्टेट कैंसर स्क्रीनिंग में आम तौर पर दो मुख्य परीक्षण शामिल होते हैं: प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) परीक्षण और डिजिटल रेक्टल परीक्षा (डीआरई)। पीएसए परीक्षण रक्त में पीएसए के स्तर को मापता है, ऊंचा स्तर संभावित रूप से प्रोस्टेट कैंसर की उपस्थिति का संकेत देता है। डीआरई के दौरान, डॉक्टर मलाशय में दस्ताने वाली उंगली डालकर किसी भी असामान्यता के लिए प्रोस्टेट ग्रंथि की जांच करते हैं।

पुष्टिकरण परीक्षण

यदि स्क्रीनिंग के दौरान असामान्यताएं पाई जाती हैं या लक्षण मौजूद होते हैं, तो प्रोस्टेट कैंसर की उपस्थिति की पुष्टि के लिए आगे के नैदानिक ​​परीक्षण आवश्यक हो सकते हैं। ऐसा ही एक परीक्षण बायोप्सी है, जहां प्रोस्टेट ग्रंथि से एक ऊतक का नमूना प्राप्त किया जाता है और कैंसर कोशिकाओं की पहचान करने के लिए माइक्रोस्कोप के तहत जांच की जाती है।

उपचार का विकल्प

प्रोस्टेट कैंसर का उपचार कैंसर के चरण, समग्र स्वास्थ्य और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं जैसे कारकों के आधार पर भिन्न होता है। कुछ मुख्य उपचार विकल्पों में शामिल हैं:

सक्रिय निगरानी

कम जोखिम वाले प्रोस्टेट कैंसर वाले व्यक्तियों के लिए, सक्रिय निगरानी की सिफारिश की जा सकती है। इस दृष्टिकोण में पीएसए परीक्षणों, डीआरई और कभी-कभी बायोप्सी के माध्यम से कैंसर की नियमित निगरानी शामिल है, जिसका उद्देश्य जब तक आवश्यक न हो उपचार में देरी करना या टालना है।

शल्य चिकित्सा

प्रोस्टेट ग्रंथि का सर्जिकल निष्कासन, जिसे प्रोस्टेटक्टोमी के रूप में जाना जाता है, प्रोस्टेट कैंसर के लिए एक सामान्य उपचार विकल्प है। सर्जिकल तकनीकों में प्रगति के कारण रोबोट-सहायक सर्जरी का विकास हुआ है, जो बेहतर परिशुद्धता और तेजी से पुनर्प्राप्ति समय के साथ न्यूनतम आक्रामक दृष्टिकोण की अनुमति देता है।

विकिरण चिकित्सा

विकिरण चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करने और मारने के लिए उच्च-ऊर्जा किरणों का उपयोग करती है। बाहरी किरण विकिरण थेरेपी में शरीर के बाहर से प्रोस्टेट ग्रंथि पर विकिरण किरणों को निर्देशित करना शामिल है, जबकि ब्रैकीथेरेपी में रेडियोधर्मी बीजों को सीधे प्रोस्टेट ग्रंथि में प्रत्यारोपित करना शामिल है।

हार्मोन थेरेपी

हार्मोन थेरेपी, जिसे एण्ड्रोजन डेप्रिवेशन थेरेपी के रूप में भी जाना जाता है, का उद्देश्य उन हार्मोनों के उत्पादन को रोकना है जो प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को उत्तेजित करते हैं। इसमें ऐसी दवाएं शामिल हो सकती हैं जो टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को रोकती हैं या कैंसर कोशिकाओं पर इसके प्रभाव को रोकती हैं।

निवारक उपाय

जबकि प्रोस्टेट कैंसर के कुछ जोखिम कारकों को बदला नहीं जा सकता है, स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से बीमारी के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें लाल मांस और उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों को सीमित करते हुए फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार बनाए रखना शामिल है। नियमित व्यायाम भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि शारीरिक गतिविधि स्वस्थ वजन बनाए रखने और मोटापे के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है, जो प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ा है। प्रोस्टेट कैंसर एक विकट स्वास्थ्य चुनौती है जिसके लिए जागरूकता, शीघ्र पता लगाने और सक्रिय प्रबंधन की आवश्यकता है। प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े जोखिम कारकों, लक्षणों, निदान विधियों, उपचार विकल्पों और निवारक उपायों को समझकर, व्यक्ति अपने स्वास्थ्य और कल्याण की रक्षा के लिए कदम उठा सकते हैं। निरंतर अनुसंधान और वकालत के माध्यम से, प्रोस्टेट कैंसर के बोझ को कम करने और इस बीमारी से प्रभावित लोगों के लिए परिणामों में सुधार करने के प्रयास किए जा सकते हैं।

इस राशि के लोग आज दूसरों के सहयोग से खुश रहेंगे, जानें अपना राशिफल

इस राशि के लोग आज कई परेशानियों से होंगे मुक्ति, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

इस राशि के लोग आज प्रोफेशनल कामों में व्यस्त रहने वाले हैं, जानें अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -