योग के दौरान अल्लाह का नाम लेना, भगवान शिव का अपमान
योग के दौरान अल्लाह का नाम लेना, भगवान शिव का अपमान
Share:

लखनऊ : विश्व हिंदू परिषद के अंतराष्ट्रीय प्रमुख और हमेशा से ही सुर्खियों में बने रहने वाले प्रवीण तोगडि़या एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं। हाल ही में उन्होंने विश्व योग दिवस को लेकर एक विवादित बयान दिया है। जिसमें उन्होंने कहा है कि मुस्लिमजन योग करते समय यदि अल्लाह का नाम लेते हैं तो वह भगवान शिव का अपमान होगा। उन्होंने कहा कि योग करने के साथ अल्लाह के नाम को वे सहन नहीं करेंगे। दूसरी ओर कहा गया है कि ओम शब्द का उच्चारण करना योग का महत्वपूर्ण हिस्सा है। दूसरी ओर 21 जून को विश्व योग दिवस को लेकर केंद्र सरकार द्वारा आयोजित किए गए योग सेशन में दारूल उलूम देवबंद द्वारा भागीदारी की गई थी। इसके साथ ही बड़ी संख्या में धर्मगुरू योग करने पर सहमत हुए थे।

उल्लेखनीय है कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किए जाने के साथ ही इस मसले पर विवाद सामने आया है कि आखिर योग को मुस्लिम करेंगे या नहीं। पहले तो कुछ मुस्लिम धर्मावलंबियों ने योग करने पर रज़ामंदी दी जबकि कुछ का कहना रहा कि योग में वे सूर्य के सामने नहीं झुक सकते हैं। इसके बाद केंद्र सरकार ने योग से सूर्यनमस्कार को अलग कर दिया और मुस्लिमों को इस बात की छूट दी कि वे योग करते समय अल्लाह का नाम ले सकेंगे।

साथ ही दारूल उलूम देवबंद ने योग करने पर अपनी सहमति जताई जबकि इस मसले पर आॅल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लाॅ बोर्ड ने योग न करने को लेकर निर्णय लिया। अब विहिप द्वारा योग के दौरान अल्लाह का नाम लिए जाने की बात कर मामले को और विवादित बना दिया गया है। कहा जा रहा है कि अप्रत्यक्ष रूप से राजग द्वारा हिंदूत्व के एजेंडे को पकड़कर रखा जा रहा है। जिसे वह भुनाने में लगी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -